Gulabi Amrud ke Fayde: हमारे बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि मौसम के फल जरूर खाओ. अपनों की यह सीख वाकई आपकी सेहत के लिए बहुत काम की है. मौसमी फलों से आपको भरपूर पोषण मिलता है. सर्दी के मौसम में भी कई फल आते हैं, जो बहुत ही स्वादिष्ट और सेहतमंद होते हैं. इन्हीं में से एक है ‘गुलाबी अमरूद’. वैसे तो सफेद अमरूद भी पौष्टिक होता है, लेकिन गुलाबी अमरूद और भी अधिक गुणकारी माना जाता है.

गुलाबी अमरूद में एंटीफंगल, एंटीडायबिटिक, एंटी-डायरियल, एंटीमाइक्रोबियल, विटामिन C, K, B6, फोलेट, आयरन, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, डायटरी फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, जिंक, कॉपर जैसे कई पोषक होते हैं. गुलाबी अमरूद (Gulabi Amrud ke Fayde) खाने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं, चलिए जानते हैं.

कंट्रोल करता है ब्लड शुगर (Gulabi Amrud ke Fayde)

गुलाबी अमरूद में भरपूर मात्रा में फाइबर और पानी होता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए इसका सेवन बहुत ही लाभकारी है. यह ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करता है. साथ ही गैस्ट्रिक जैसी समस्याओं को भी दूर करता है. सफेद अमरूद की तुलना में गुलाबी अमरूद अधिक मीठे होते हैं, ऐसे में डायबिटीज से पीड़ित लोगों की मीठा खाने की इच्छा भी इससे पूरी होती है.

कैंसर से बचाव में महत्वपूर्ण (Gulabi Amrud ke Fayde)

गुलाबी अमरूद कैंसर के खतरों को कम करता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोकने में मददगार होते हैं. अमरूद प्रोस्टेट कैंसर की कोशिकाओं के विकास को रोकता है. यह ट्यूमर बनने की प्रक्रिया को भी बाधित करने का काम करता है.

बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता (Gulabi Amrud ke Fayde)

बहुत कम लोग जानते हैं कि गुलाबी अमरूद विटामिन C का एक बड़ा स्त्रोत है. इससे न सिर्फ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है बल्कि इससे शरीर के घाव जल्दी भरने में भी मदद मिलती है.

स्किन के लिए फायदेमंद (Gulabi Amrud ke Fayde)

गुलाबी अमरूद के नियमित सेवन से आपकी स्किन अच्छी होती है. इसमें प्रचुर मात्रा में लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ये दोनों ही शरीर के अंदर मुक्त कणों से लड़ते हैं. इससे स्किन सेल रिपेयर होते हैं. यही कारण है कि आपकी स्किन अच्छी होती है और फाइन लाइंस कम होती हैं.

वेट लॉस में मददगार (Gulabi Amrud ke Fayde)

अगर आप जल्दी से वेट लॉस करना चाहते हैं तो अपनी डेली डाइट में गुलाबी अमरूद जरूर शामिल करें. दरअसल, गुलाबी अमरूद हाई फाइबर और पानी से भरा होता है. ऐसे में इसे खाने से वजन तेजी से कम होता है.

कम करेगा बैड कोलेस्ट्रॉल

खराब लाइफस्टाइल और असंतुलित भोजन के कारण आजकल अधिकांश लोग बैड कोलेस्ट्रॉल की परेशानी से जूझ रहे हैं. इस परेशानी को दूर करने में गुलाबी अमरूद आपकी मदद करेगा. गुलाबी अमरूद अघुलनशील फाइबर सहित कई अन्य फाइबर का पावर हाउस है. इसके नियमित सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है.

ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल

पोटेशियम से भरपूर गुलाबी अमरूद खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. शोध बताते हैं कि गुलाबी अमरूद तंत्रिका सिग्नलिंग और मांसपेशियों के संकुचन के कार्य को सुधारने में भी मदद करता है.