Bitcoin Scam In Facebook Ad: पिछले कुछ वर्षों में क्रिप्टोकरेंसीज से जुड़े स्कैम के मामले बढ़े हैं. महाराष्ट्र में एक महिला के साथ इसी तरह का स्कैम हुआ है जिसमें उन्हें 27 लाख रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है. इस महिला ने फेसबुक पर निवेश से जुड़े एक विज्ञापन को क्लिक किया था. इसके बाद जालसाजों ने उन्हें Bitcoin में निवेश के स्कैम में फंसा लिया.

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्ट्र में ठाणे के ढोकाली की रहने वाली इस महिला को फेसबुक पर कम निवेश के साथ अधिक रिटर्न का वादा करने वाला एक विज्ञापन दिखा था. इसमें दावा किया गया था कि बिटकॉइन में न्यूनतम 500 डॉलर का निवेश करने पर 4,800 डॉलर का रिटर्न मिलेगा. इसके बाद इस महिला ने विज्ञापन (Bitcoin Scam In Facebook Ad) में दिए गए नंबर पर संपर्क किया. इस नंबर को उठाने वाले व्यक्ति ने खुद को बेल्जियम का नागरिक बताया और उन्हें निवेश की कथित प्रक्रिया की जानकारी दी. इस महिला से एक मोबाइल ऐप को डाउनलोड कर उस पर अपना प्रोफाइल बनाने को कहा गया था.

जालसाज ने गढ़ी झूठी कहानी (Bitcoin Scam In Facebook Ad)

जालसाज ने बड़ी आसानी से एक भरोसा करने वाली कहानी गढ़ी. उसने महिला को पर्याप्त रिटर्न का आश्वासन दिया और उसे कथित निवेश प्रक्रिया के माध्यम से गाइड किया. प्रक्रिया के एक हिस्से के रूप में उसे एक मोबाइल ऐप डाउनलोड करने और एक प्रोफाइल बनाने के लिए कहा गया. इस दौरान उस ठग ने इसे वैध बनाने के लिए उसे एक स्क्रीनशॉट भी भेजा ताकि यह दिखाया जा सके कि उसे उनकी सूची में जोड़ा गया है.

शुरुआत में कराया 50 हजार का निवेश (Bitcoin Scam In Facebook Ad)

शुरुआत में उसने बिटकॉइन में 50,000 रुपये का निवेश किया और एक छोटी राशि के लिए एक वेरिफिकेशन ईमेल हासिल किया, जानबूझकर संदेह पैदा करने के लिए एक विसंगति पैदा की. उसे और फंसाने के लिए जालसाज ने एक वेबसाइट उसे दिखाई. इसमें उसके निवेश से नहीं मिले लाभ को दिखाया गया था. आसानी से पैसे कमाने की लालच में महिला ने और अधिक जानकारियां शेयर की. जैसे अपग्रेड,फीस और टैक्स का भुगतान करना. हालांकि ये सभी अनुरोध अवैध थे.

जालसाज ने उसे एक वेबसाइट दिखाई. इसमें दिखाया गया था कि उसने 4,586 डॉलर का लाभ कमाया है. जो उसके कुल निवेश को देखते हुए 3 लाख रुपये से अधिक है. हालांकि जब उसने वेबसाइट पर देखे गए पैसे को निकालने की कोशिश की उसे पता चला कि उसके साथ ठगी हुई है. महिला के साथ हुई ठगी से हम सभी को सबक लेने की जरूरत है. हमें ऑनलाइन निवेश के ऐसे मौकों पर बेहद सावधान रहने की जरूरत है. फिलहाल महिला ने मामले में पुलिस को सूचना दी है. इस पर पुलिस की जांच चल रही है.