Vastu Tips For Aparajita Plant: वास्तु शास्त्र में घर के लिए कुछ विशेष चीजों को बहुत महत्वपूर्ण बताया जाता है. इन्हीं ख़ास चीजों में से एक है अपराजिता का पौधा. यह अपनी सकारात्मक ऊर्जा और शुभ गुणों के कारण वास्तु में एक विशेष स्थान रखता है. इस पौधे जिस स्थान पर रहता है वहां समृद्धि और सद्भाव लाता है. हालांकि जब इसे घर में लगाने की बात आती है तब सबसे ज्यादा प्रमुख बात होती है इसकी दिशा का ध्यान रखना. यदि आप इसे सही दिशा और स्थान पर नहीं लगाती हैं तो इसके फायदे की जगह नुकसान हो सकते हैं और जीवन में नकारात्मक प्रभाव भी हो सकते हैं.

अपराजिता के पौधे को अपने घर में लगाने से पहले वास्तु के नियमों का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. तो चलिए जानते हैं क्या है वो नियम.

अपराजिता का पौधा गलत दिशा में रखना (Vastu Tips For Aparajita Plant)

वास्तु में दिशाओं का विशेष महत्व है और जब बात पौधों की आती है तो उन्हें सही दिशा में लगाने की सलाह दी जाती है जिससे घर में सदैव खुशहाली बनी रहे और कोई भी बाधा न आए. जब आप अपराजिता के पौधे को घर में लगा रही हैं तो इसे हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा में ही रखने की सलाह दी जाती है.अपराजिता के पौधे के लिए हमेशा आपको आदर्श दिशा का चुनाव करना चाहिए. ये दिशाएं सकारात्मक ऊर्जा से जुड़ी होती हैं और ऐसा माना जाता है कि ये घर के लोगों के कल्याण को बढ़ाती हैं.अपराजिता के पौधे को इन दिशाओं में लगाकर आप एक शांति का वातावरण बना सकते हैं जो समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देता है, वहीं अगर आप अपराजिता के पौधे को घर में गलत दिशा में लगाते हैं तो इसके फायदे की जगह नुकसान हो सकते हैं.

घर के बेडरूम के में न लगाएं (Vastu Tips For Aparajita Plant)

घर के हर स्थान पर अलग तरह के पौधे लगाने की सलाह दी जाती है. वास्तु की मानें तो आपको कभी भी अपराजिता का पौधा घर के बेडरूम में नहीं लगाना चाहिए. इसे बेडरूम या उसके आस-पास लगाने से इसके फायदे की जगह नुकसान हो सकते हैं.वास्तु में ऐसा माना जाता है कि यह पौधा इसके विशिष्ट स्थान पर न रखने से इसके नकारात्मक प्रभाव दिखाई देते हैं, जिससे आपको नींद में भी बाधा हो सकती है और समस्याएं हो सकती हैं. अगर आप इसे घर के बेडरूम के पास रखती हैं तो इसका स्थान तुरंत बदल दें.

घर में मुरझाया हुआ अपराजिता का पौधा रखना (Vastu Tips For Aparajita Plant)

वास्तु के अनुसार आपको कभी भी घर में मुरझाया हुआ अपराजिता का पौधा नहीं लगाना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि यदि आप घर में सूखे हुए पौधे रखते हैं तो आपको इसके कई तरह के नुकसान हो सकते हैं.सूखा हुआ अपराजिता का पौधा घर की आर्थिक स्थिति को बिगाड़ सकता है. मुरझाया हुआ अपराजिता का पौधा सकारात्मक ऊर्जा के लिए अनुकूल नहीं होता है. आपको अपने घर में लगे पौधे की नियमित रूप से देखभाल करनी चाहिए और यदि किसी वजह से यह पौधा सूख जाता है तो इसे तुरंत हटा देना चाहिए.

रात के समय अपराजिता के पौधे को स्पर्श करना

ऐसा माना जाता है कि रात के समय किसी भी पौधे को स्पर्श नहीं करना चाहिए. खासतौर पर अपराजिता का पौधा एक ऐसा पौधा है जिसकी पूजा की जाती है और यदि आप इस पौधे को रात में स्पर्श करते हैं तो आपको इसके नुकसान हो सकते हैं. भूलकर भी आप इस पौधे को रात में न छुएं और रात में इस पौधे को जल भी न दें. इस पौधे को भगवान शिव का पौधा माना जाता है और यदि आप इसे रात के समय स्पर्श करते हैं तो भगवान शिव नाराज हो सकते हैं.

अपराजिता के पौधे वाले घर में मांस मदिरा का सेवन करना

अपराजिता के पौधे को बहुत की पवित्र माना जाता है और यदि आप इसे घर में लगाकर मांस-मदिरा का सेवन करते हैं तो ये आपको कई तरह के नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसा माना जाता है कि यदि आप इसे ऐसे घर में रखते हैं तो ये इस पौधे का अपमान करने जैसा होता है और आपके जीवन में इसके नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं.

बाथरूम के पास अपराजिता का पौधा लगाना

वास्तु में बाथरूम को ऊर्जा निकास का स्थान माना जाता है. इसलिए अपराजिता सहित पौधों को इन क्षेत्रों से दूर रखना महत्वपूर्ण है. बाथरूम में या उसके पास पौधे रखने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बाधित हो सकता है.इसके बजाय, अपराजिता पौधे से निकलने वाली सकारात्मक ऊर्जा से पूरी तरह से लाभ उठाने के लिए ऐसे स्थानों का चयन करें जो जीवन शक्ति और विकास को बढ़ावा देते हैं, जैसे लिविंग रूम या अध्ययन कक्ष आदि.