शिखिल ब्यौहार, भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने मंत्रालय में गणतंत्र दिवास (26 जनवरी) कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस गरिमा पूर्वक मनाया जाए। राज्य से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक बेहतर आयोजन हों।

सोमवार को मंत्रालय में सीएम मोहन यादव ने गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2024 की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि यह केवल सरकारी कर्मकांड बनकर न रहे। राज्य एवं जिला स्तर पर बेहतर आयोजन हों। जनपद पंचायत, नगरपालिका, नगर परिषद, ग्राम पंचायत मुख्यालय तक गरिमापूर्वक आयोजन हों। जिले के अंतर्गत जनप्रतिनिधि रोस्टर अनुसार समारोह में शामिल हो सकें, इसकी व्यवस्था बनाई जाए।

सीधी पहुंची राज्यमंत्री राधा सिंह: पलायन को लेकर कहा- बेरोजगारी तो है ही, लेकिन पढ़े लिखे युवाओं को सरकार…

झांकियों का हो बेहतर प्रदर्शन

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि निमंत्रण पत्र समय पर भेज दिए जाएं, कोई भी अतिथि आमंत्रण से न छूटे। मध्यप्रदेश की झांकी का दिल्ली में भी बेहतर दर्शन हो। प्रदेश की झांकी को दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर पुरस्कृत हो सके ऐसी प्रभावी झांकी बनाई जाए। प्रदेश में भी बेहतर झांकियों और सांस्कृतिक कार्यक्रम का उच्चस्तरीय प्रदर्शन हो। संभाग स्तर पर बटालियन से बैंड दल भिजवाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए है।

सभी शासकीय भवनों पर आकर्षक लाइट

CM ने कहा कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर 21 जनवरी से सभी शासकीय भवनों पर आकर्षक प्रकाश की व्यवस्था की जाए। बैठक में बताया गया कि गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2024 का मुख्य समारोह लाल परेड मैदान पर आयोजित होगा। राज्यपाल मंगूभाई पटेल सुबह 9 बजे ध्वजा रोहण करेंगे। इसके बाद परेड की सलामी ली जाएगी।

रामलला प्राण प्रतिष्ठा के दिन 24 घंटे मिलेगी बिजली, पदभार ग्रहण के बाद ऊर्जा मंत्री का पहला आदेश, कहा- प्रदेश में कहीं नहीं होगी कटौती

रविंद्र भवन में होगा कार्यक्रम

26 जनवरी की संध्या को रविंद्र भवन में लोक रंग कार्यक्रम होता है। 26 से 30 जनवरी तक संस्कृति विभाग द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सुशासन जनभागीदारी और समग्र विकास पर आधारित झांकी लाल परेड मैदान पर आयोजित होंगी।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus