रोहित कश्यप, मुंगेली. बचपन में जिस जगह में कभी आप दर्शक के रूप में किसी खेल का आनंद लिए रहे हो और उसी जगह पर जब आप बड़े होकर अतिथि के रूप में मौजूद होकर उसी खेल का आनंद लेंगे तब बचपना के ख्यालों में खो जाना बनता ही है. कुछ ऐसा ही हुआ डिप्टी सीएम अरुण साव के साथ, वे अपने गृह जिला मुंगेली के जरहागांव में आयोजित राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में शामिल हुए. जरहागांव डिप्टी सीएम अरुण साव के गृह ग्राम लोहड़िया से लगा हुआ.

कार्यक्रम में पहुंचे डिप्टी सीएम एक पल के लिए बचपन के दिनों में चले गए और उसका जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि आज मुझे यहां जो कब्बडी का खेल देखकर आनन्द की अनुभूति हो रही है, उसका बखान नहीं किया जा सकता. उन्होंने बताया कि बचपन मे वे इस गांव में कई दफा कबड्डी का खेल देखने आया करते थे और आज भी पहुंचे हुए हैं. इस दौरान के दशकों पहले से जरहागांव व आसपास के क्षेत्र में कबड्डी का आयोजन होते आ रहा है इसलिए यह क्षेत्र कबड्डी के नाम से काफ़ी जाना जाता है और क्षेत्र के लोग कब्बडी प्रेमी हैं. उन्होंने यह भी कहा कि कबड्डी गांव से लेकर हमारे देश का खेल है, जो कि बहुत ही लोकप्रिय खेल है.

सामुदायिक भवन के लिए 10 लाख रुपए की घोषणा की

कबड्डी के समापन समारोह को संबोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने कहा कि जरहागांव क्षेत्र कबड्डी खेल के लिए जाना जाता है. यहां न केवल कबड्डी के आयोजन हुए हैं, बल्कि यहां कई बड़े खिलाड़ी भी निकले हैं. यह परम्परा लगातार आगे बढ़ता रहे. उन्होंने जरहागांव के विकास और तरक्की के लिए हरसंभव मदद की बात कही. उन्होंने खिलाड़ियों से कहा कि प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए प्रतियोगिता एक बेहतरीन मंच है. खेल से तन और मन दोनों स्वस्थ रहता है. जरहागांव का नाम राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर रोशन हो इसके लिए प्रयास करेंगे. उप मुख्यमंत्री ने कबड्डी प्रतियोगिता के बेहतर आयोजन पर समिति को बधाई और शुभकामनाएं दी. साथ ही जरहागांव गांव में सामुदायिक भवन के लिए 10 लाख रुपए देने की घोषणा की.

कोरबा विजेता, गीधा की टीम बनी उपविजेता

तीन दिवसीय राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में बालक टीम से गीधा और कोरबा के बीच फाइनल मुकाबला खेला गया. उप मुख्यमंत्री ने टास कराकर दोनों टीमों के बीच खेल शुरू कराया. कोरबा की टीम ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए प्रथम स्थान हासिल कर परचम लहराया. उप मुख्यमंत्री साव ने विजेता टीम को बधाई एवं शुभकामनाएं दी. बालक वर्ग में प्रथम स्थान कोरबा, द्वितीय स्थान गीधा, तीसरा गोइन्द्री, चतुर्थ देवरी खुर्द, पंचम शिवतराई, षष्टम मझरेटा, सप्तम कोकड़ी, अष्टम सेमरापारा को प्राप्त हुआ. वहीं बालिका वर्ग में प्रथम अमलीकापा, द्वितीय खैरी, तृतीय स्थान डिंडोरी के महिला वर्ग कबड्डी टीम ने हासिल किया. विजेता प्रतिभागियों को निर्धारित राशि एवं शील्ड प्रदान किया गया.