Cuttack Deer Park Odisha: कटक. हिरण पार्क से 276 हिरणों को चंदका वन्यजीव अभयारण्य के तहत भरतपुर और अंबिलो में स्थानांतरित कर दिया गया है. वन विभाग के सूत्रों ने बुधवार को बताया कि हालांकि, स्थानांतरण प्रक्रिया के दौरान दो हिरणों की मौत हो गई है.

सदमे से मौत होने की आशंका (Cuttack Deer Park Odisha)

चंदका वन्यजीव प्रभाग के प्रभागीय वन अधिकारी (डीएफओ) शरत चंद्र बेहरा ने कहा, “लगभग 276 हिरणों को कटक डियर पार्क से अंबिलो और भरतपुर में स्थानांतरित कर दिया गया है. शिफ्टिंग के दौरान दो हिरणों की मौत हो गई है. हो सकता है कि किसी नए क्षेत्र में स्थानांतरित होने के कारण सदमे से उनकी मृत्यु हो गई हो.”

बेहरा ने कहा, “हम हिरणों की देखभाल कर रहे हैं और उन्हें पर्याप्त मात्रा में घास उपलब्ध करा रहे हैं. हमने डॉक्टरों और प्रोफेसरों के मार्गदर्शन में उन्हें तनाव-रोधी दवा दी है.” कटक के तुलसीपुर स्थित डियर पार्क से हिरणों की शिफ्टिंग उड़ीसा उच्च न्यायालय और केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (सीजेडए) के निर्देश के अनुसार की गई थी.

केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने 2021 में जानवरों के लिए पर्याप्त जगह की कमी का हवाला देते हुए कटक हिरण पार्क की मान्यता वापस ले ली थी. इसके बाद, वन विभाग ने हिरणों को भीड़भाड़ वाले पार्क से चंदका वन्यजीव अभयारण्य में स्थापित अस्थायी बचाव केंद्र (विशेष बाड़े) में स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू की थी.

स्थानीय निवासियों ने किया विरोध

स्थानीय निवासियों और कुछ संगठनों ने डियर पार्क से हिरणों को स्थानांतरित करने का विरोध किया था. बाद में, कटक नगर निगम (सीएमसी) के मेयर सुभाष सिंह ने बताया कि पार्क मिलेनियम सिटी की एक महत्वपूर्ण विरासत है, इसका हवाला देते हुए सभी हिरणों को स्थानांतरित नहीं किया जाएगा.