Odisha News: मयूरभंज/भुवनेश्वर: चिल्का के बाद, बुधवार सुबह ओडिशा के विभिन्न स्थानों पर प्रवासी पक्षी गणना शुरू हो गई. मयूरभंज, नयागढ़, कोरापुट और पुरी जिलों में पक्षी मेहमानों की गिनती चल रही है.

मयूरभंज में सिमिलिपाल और जिले के 100 से अधिक स्थानों पर पक्षियों की गणना शुरू हो गई है. बारीपदा, करंजिया और रायरंगपुर वन रेंज के अंतर्गत विभिन्न जलाशयों और आर्द्रभूमियों पर जनगणना चल रही है.

वन विभाग के 150 से अधिक कर्मचारी जनगणना में लगे हुए हैं जो बेनाटी, उदाला, देवाली, बंगीरिपोशी और अन्य क्षेत्रों में गुरुवार तक जारी रहेगी. वन विभाग के कर्मचारियों के अलावा, ओडिशा कृषि और तकनीकी विश्वविद्यालय (ओयूएटी) और महाराजा श्रीरामचंद्र भंजदेव विश्वविद्यालय के वन्यजीव विभाग के छात्रों को भी जनगणना कार्य में लगाया गया है.

चिल्का झील के पास ब्रह्मगिरि वन प्रभाग, बोनाई वन प्रभाग और कोरापुट में पक्षियों की गणना भी शुरू हो गई है. जनगणना कर्मियों को कई टीमों में विभाजित किया गया है और प्रत्येक टीम को कार्य को पूरा करने के लिए दूरबीन, दो-तरफा रेडियो सेट, ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) सेट और अन्य उपकरण प्रदान किए गए हैं.

पुरी जिले में पांच रेंजों में और नयागढ़ जिले में रायराखोल और दसपल्ला में छह रेंजों में जनगणना का काम चल रहा है. कोरापुट में, दसमंतपुर, नारायणपटना, बघरा, रानीगढ़, कोलाब, केचला और डांगरमालिगुडा सहित 23 स्थानों पर जनगणना का काम चल रहा है.