Vastu Tips: क्या आपको नींद न आने की समस्या है? क्या आपको आस-पास कुछ नकारात्मक ऊर्जाओं का एहसास होता है? क्या आपको अपने बनते काम भी बिगड़ते नजर आते हैं? इसके पीछे कई वास्तु दोष हो सकते हैं. कई वास्तु दोषों को सफाई और सुरक्षा से जोड़ा जाता है. ऐसा माना जाता है कि अगर आपके घर में वास्तु दोष हैं तो उन्हें दूर करने के लिए कई युक्तियां अपनाई जाती हैं. इन्हीं युक्तियों में से एक है सोते समय बिस्तर के नीचे पानी से भरा कटोरा रखना.ऐसा माना जाता है कि पानी से भरे कटोरे को बिस्तर के नीचे रखने से घर की समृद्धि बनी रहती है और जीवन में सकारात्मकता आती है.

आइए जानें बिस्तर के नीचे पानी से भरा बर्तन रखने के फायदों के बारे में विस्तार से.

नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है (Vastu Tips)

नकारात्मक ऊर्जा हमारे जीवन को कई तरह से प्रभावित करती है और ऐसा माना जाता है कि नकारात्मक ऊर्जाओं का हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है. अगर हम बिस्तर के नीचे पानी से भरा बर्तन रखते हैं तो पानी में सभी नकारात्मक ऊर्जाएं अवशोषित होती हैं. नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा पाने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक है बिस्तर के नीचे तांबे के बर्तन में पानी रखना. इससे आपको कई बुरी शक्तियों से मुक्ति मिल सकती है.

अच्छी नींद को बढ़ावा मिलता है (Vastu Tips)

इंसान के जीवन में नींद और सोना न उसे सिर्फ शारीरिक तौर पर आराम देता हैं बल्कि ये ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करता हैं. शास्त्रों के अनुसार व्यक्ति का अवचेतन मस्तिष्क नींद के समय सबसे ज्यादा सक्रिय रहता हैं और अपने आस पास के वातावरण से ऊर्जा का एक्सचेंज करता हैं. शरीर की इसी प्रक्रिया को ज्योतिष में उपाय के तौर पर प्रयोग किया जाता हैं. यदि आप बिस्तर के नीचे एक कटोरे में पानी रखते हैं तो यह अच्छी नींद को बढ़ावा देता है. जिससे शारीरिक ऊर्जा भी बनी रहती है.

चंद्र देव के शुभ प्रभाव मिलते हैं (Vastu Tips)

सोते समय बिस्तर के नीचे पानी से भरा बर्तन व्यक्ति को चंद्र देव के शुभ प्रभाव प्राप्त करने में मदद करता हैं. इसके साथ ही ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन में चंद्र देव के नकारात्मक प्रभाव को कम किया जा सकता है और कुंडली में कमजोर चंद्रमा को मजबूत बनाने में मदद मिलती है.

बिस्तर के नीचे कौन से बर्तन में पानी रखना चाहिए

सोते समय बिस्तर के नीचे यदि आप तांबे या फिर चांदी के बर्तन में पानी रखकर सोती हैं तो इसके बहुत से लाभ हैं. इससे आपका चंद्रमा मजबूत होता है और आपके शरीर और मन को में वरुण देवता का आशीर्वाद मिलता है क्योंकि इन्हें जल के देवता के रूप में माना जाता है.चांदी धातु को चंद्रमा की धातु माना जाता है, इसलिए इस धातु के बर्तन में पानी रखने से शीतलता मिलती है और तनावों से मुक्ति मिलती है. सोते समय आपको बिस्तर के पास भूलकर भी प्लास्टिक के बर्तन में पानी नहीं रखना चाहिए. इससे नकारात्मक प्रभाव मिलते हैं.

रात के समय पानी से भरा बर्तन कहा रखें

सोते समय पानी से भरा बर्तन आपको बिस्तर के नीचे या सिरहाने के पास रखना चाहिए ऐसा करने से सिर के पास से सहस्त्रार चक्र के माध्यम से शरीर वातावरण से संपर्क बनाता है और सबसे ज्यादा ऊर्जा मिलती है और मानसिक संतुलन बना रहता है. सुबह के समय सिरहाने के पास रखे हुए पानी को किसी पौधे में डाल दें इससे आपके शरीर की कोई भी नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है.