शब्बीर अहमद, भोपाल. CM डॉ मोहन यादव ने मंत्रालय में लोक निर्माण विभाग की समीक्षा की. बैठक में लोक निर्माण विभाग के मंत्री राकेश सिंह सहित वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे. इस दौरान CM डॉ यादव ने समीक्षा बैठक में कई अहम निर्देश दिए.

विधानसभा अध्यक्ष ने कांग्रेस पर साधा निशाना: राम मंदिर के निमंत्रण अस्वीकर करने पर बोले- जो दर्शन करने जाएगा, वह प्रसाद पाएगा, जो नहीं जाएगा…

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि विभाग द्वारा बनाए जा रहे शासकीय भवनों में गुणवत्ता सुनिश्चित की जाए. उसके लिए आवश्यक हो तो थर्ड पार्टी से क्वालिटी ऑडिट कराया जाएं. विभाग अन्य राज्यों में किए गए रिफॉर्म्स का अध्ययन करें, उन्हें प्रदेश में लागू किया जाए. उन्होंने कहा, सभी शासकीय निर्माण एजेंसियों में आपस में प्रतिस्पर्धा होना चाहिए. जो एजेंसी गुणवत्ता के साथ रिजल्ट देंगी, उसे ही काम मिलेगा.

कल शहडोल दौरे पर रहेंगे सीएम मोहन: करोड़ों के विकास कार्यों को देंगे सौगात, मुख्यमंत्री की सुरक्षा में चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेगी पुलिस

सड़के प्रदेश के विकास का द्वार: CM

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा सड़के प्रदेश के विकास का द्वार है. जिन क्षेत्रों में सड़को का निर्माण होता है वहां आवासीय और औद्योगिक विकास होता है. अगले 10 वर्ष में विकास की गति को देखते हुए शहरो का चयन करेंऔर भविष्य की संभावनाओं वाले क्षेत्रों की पहचान कर वैकल्पिक सड़क निर्माण की योजना बनाए.

उच्च गुणवत्ता वाली हों सड़के: CM

सड़क निर्माण कार्य उच्चतम गुणवत्ता का करें. समय पर कार्य पूरा हो इसका विशेष ध्यान रखें. निर्माण करने के लिए सड़को और भवनों के मेंटेनेंस का भी ध्यान रखें. गुणवत्ता पूर्ण कार्य करने वाली अच्छी एजेंसियों को कार्य दें. क्वालिटी कंट्रोल और मॉनिटरिंग के लिए राज्यस्तरीय ऑनलाइन क्वालिटी स्टेटस डैशबोर्ड बनाए. क्वालिटी लैब विकसित करने के साथ ही थर्ड पार्टी क्वालिटी ऑडिट कराएं.

बेस्ट प्रैक्टिसेज का अध्ययन करें: CM यादव

मुख्यमंत्री ने कहा दूसरे देश और राज्यों की सड़क निर्माण की बेस्ट प्रैक्टिसेज का अध्ययन करे और प्रेरणा लें. अधोसंरचना के क्षेत्र में कार्य करने वाली बड़ी संस्थाओं के भी चर्चा करें. उन्होंने कहा, समग्र विकास की परिकल्पना पर कार्य करते हुए सड़क निर्माण, भवन निर्माण और पुल निर्माण आदि गतिविधियों में प्राधिकरण, नगरीय निकाय, पर्यटन विभाग, संस्कृति विभाग आदि को योजना में शामिल करें. उनसे आवश्यक सुझाव ले और योजना बनाएं.

अजब-गजब ‘उंगली दिखाओ’ प्रदर्शन: निगम की ईकोग्रीन कर्मचारियों का अनोखा प्रदर्शन, अधिकारियों को सफाईकर्मियों ने ‘उंगली’ दिखाकर दी चेतावनी

कांग्रेस के ‘प्राण प्रतिष्ठा’ का निमंत्रण ठुकराने पर जीतू पटवारी बोले- 1 लाख से अधिक कांग्रेसी जाएंगे अयोध्या, लेकिन…

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक