दिल्ली. अब आपको बीमा क्लेम लेने के लिए कंपनियों के कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. इसके लिए अब सोशल मैसेजिंग एप व्हाट्सएप के जरिए आप न केवल क्लेम के कागजात अपलोड कर सकेंगे ब्लकि भुगतान भी इसी के जरिए पास हो जाएगा. देश में पहली बार इस तरह की सुविधा को निजी बीमा कंपनी भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने अपने ग्राहकों के लिए शुरू किया है.

ग्राहकों को क्लेम लेने के लिए कंपनी द्वारा उनकी वेबसाइट पर दिए गए नंबर पर मैसेज करना होगा. जैसे ही ग्राहक मैसेज करेगा, उसके तुरंत बाद कंपनी का एक ग्राहक सेवा अधिकारी संपर्क करेगा और मैसेज के जरिए एक लिंक को शेयर करेगा. क्लेम टीम द्वारा साझा किए गए लिंक पर सभी दस्तावेज अपलोड करने होंगे.
दस्तावेज को प्रोसेस करने के बाद कंपनी अपने ग्राहक को व्हाट्सएप पर ही फैसला भेजेगी, कि उसने कितना पेमेंट किया है या नहीं किया है. क्लेम की राशि को ग्राहक के खाते में सीधे जमा कर दिया जाएगा.
इसका फायदा सबसे ज्यादा ऐसे ग्राहकों को होगा, जिनके पास बीमा ऑफिस में जाने का समय नहीं है. वो  अपनी सुविधानुसार घर या फिर ऑफिस से ही क्लेम के दस्तावेज अपलोड कर सकेंगे और क्लेम प्रोसेस होने की जानकारी भी मिल जाएगी.