लखनऊ. समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि भाजपा सरकार की नीतियों के पीछे पूंजीपतियों का हाथ होता है. भाजपा सरकार पूंजीपतियों के इशारे पर नीतियां बनाती हैं. चाहे तीनों काले कृषि कानून हो, रोड से जुड़ा कानून हो या अन्य कानून. यह सभी कानून भाजपा सरकार ने पूंजीपतियों की इशारे पर बनाए थे, जिन्हें जनता के विरोध में वापस लेना पड़ा.

अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा इस तरह के कानून और नियम बनाकर लोगों की मदद नहीं करती है, वह मुनाफा तलाशती है. उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार में लूट चल रही है. आयुष्मान योजना में घोटाला सामने आया है. अन्य कई योजनाओं में बड़े पैमाने पर लूट और भ्रष्टाचार हुआ है, जितनी लूट इस सरकार में हो रही है उतनी कभी नहीं हुई. अखिलेश यादव ने पार्टी के प्रदेश मुख्यालय लखनऊ में पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि भाजपा सरकार में गारंटी वैसे ही है, जैसे कोरोना काल में थाली और ताली बजाकर कोरोना भगाने की गारंटी थी. भाजपा सरकार किसानों की आय दुगनी करने और नौजवानों को नौकरी देने की गारंटी क्यों नहीं पूरा कर रही है?

अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा सरकार देश की अर्थव्यवस्था को जिस रास्ते पर ले जा रही है, उस रास्ते से नौजवानों को नौकरी कभी नहीं मिलेगी. नौकरी नौजवानों के लिए सपना हो जाएगी. भाजपा सरकार में पढ़े-लिखे नौजवान डिलीवरी बॉय बनकर रह गए हैं. यह सरकार नौजवानों को डिलीवरी बॉय की नौकरी दे रही है. भाजपा सरकार पिछड़े, दलित, अल्पसंख्यकों के साथ भेदभाव कर रही है. पीडीए का बजट काट रही है. इन वर्गों का बजट काटकर दूसरे आयोजन किए जा रहे हैं. बजट का डायवर्सन हो रहा है.

इसे भी पढ़ें – भाजपा नकारात्मक राजनीति करने की आदी, संविधान और लोकतंत्र पर खतरा – अखिलेश यादव

अखिलेश यादव ने कहा कि जातीय जनगणना से ही पीडीए को हक और सम्मान मिलेगा. जातीय जनगणना से ही सामाजिक न्याय हो सकेगा. उन्होंने कहा कि समाजवादी लोग लंबे समय से जातीय जनगणना की मांग कर रहे हैं. लोकसभा में इस मांग को लेकर चर्चा हुई थी और सहमति भी बनी थी, लेकिन सरकार ने जातीय जनगणना के आंकड़े जारी नहीं किए. उन्होंने कहा कि समाजवादियों को जब भी मौका मिलेगा, जातीय जनगणना करायेंगे और सभी जातियों को उनकी आबादी के अनुपात में हक और सम्मान दिलाएंगे.

अखिलेश यादव ने प्रदेश में छुट्टा जानवरों की समस्या का जिक्र करते हुए कहा कि पूरे प्रदेश का किसान परेशान है, किसान अपनी खेती और फसल को बचाने के लिए रात भर रखवाली करता है. प्रदेश में किसानों को खेती बचाने के लिए तार लगाना पड़ रहा है. प्रदेश के हर जिले में छुट्टा जानवरों के हमले में लोगों की जान जा रही है इस समस्या के लिए भाजपा सरकार जिम्मेदार है. अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा सरकार जानबूझकर नौजवानों को सेना में पक्की नौकरी नहीं देना चाहती है. भाजपा सरकार जानती है सेना में पीडीए के लोग ज्यादा है. बड़ी संख्या में पिछड़े, दलित, नौजवान सेना भर्ती में जाते हैं, उन्हें सेना की नौकरी मिल जाती थी तो घर में खुशहाली आती थी. आर्थिक स्थिति में सुधार होता था और समाज में सम्मान भी बढ़ जाता था, लेकिन भाजपा सरकार ने जानबूझकर अग्निवीर योजना लाकर नौजवानों को अपमानित करने का काम किया है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक