Makar sankranti : मकर संक्रांति आने वाली है. इस दिन की हर कोई बहुत जोर-शोर से तैयारी कर रहा है. वैसे भी ये साल का पहला त्योहार है. ऐसे में मकर संक्रांति को लेकर सबके मन में नया उत्साह बना है. ज्यादातर घरों में इस दिन पीली खिचड़ी बनती है. इसे हर कोई बहुत चाव से खाता है और त्योहार का आनंद लेता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि खिचड़ी खाकर न सिर्फ त्योहार का आनंद उठाया जा सकता है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी होती है? जी, हां! आज हम आपको बताएंगे कि मकर संक्राति में खिचड़ी खाने के क्या-क्या फायदे हैं.

प्रोटीन से भरपूर

खिचड़ी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. दरअसल, खिचड़ी बनाने के लिए दाल का इस्तेमाल किया जाता है. दाल, प्रोटीन से भरपूर होते हैं. इसे बच्चे से लेकर बुजुर्ग व्यक्ति तक कोई भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकता है.

पाचन रखे दुरुस्त

खिचड़ी खाने से पाचन क्षमता दुरुस्त रहती है. खिचड़ी कम से कम मसालों की मदद से पकाई जाती है. इसमें शायद ही कोई ऐसी सामग्री का उपयोग किया जाता है, जिससे पचाने में शरीर को मेहनत लगती है. यही कारण है कि ज्यादातर डॉक्टर बीमार व्यक्ति को खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं. अगर आप अपनी डाइट में खिचड़ी को शामिल करते हैं, तो इससे पेट से जुड़ी समस्याओं का रिस्क भी बहुत कम होता है.

वजन कम करने में सहायक

खिचड़ी में प्रोटीन युक्त चीजों का उपयोग किया जाता है. जबकि, इसमें कार्ब्स का इस्तेमाल बमुश्किल होता है. इस कारण आप इसे न सिर्फ आसानी से पचा सकते हैं, बल्कि वजन कम करने में भी यह अहम योगदान निभा सकता है. अच्छी बात ये भी है कि खिचड़ी खाने से आपको सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स भी मिलते हैं.

इम्यूनिटी बूस्ट होती है

खिचड़ी इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी सहायक भूमिका निभाती है. खिचड़ी में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी को सदियों से हमारे यहां बीमारियों से रिकवरी के लिए उपयोग किया जाता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं. मकर संक्राति में बनने वाली खिचड़ी में हल्दी डाली जाती है. हल्दी की मदद से एलर्जी का ट्रीटमेंट किया जा सकता है, लिवर कंडीशन में सुधार होता है और कई अन्य बीमारियों का रिस्क भी कम होता है.

बॉडी डिटॉक्स होती है

खिचड़ी खाने से बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है. असल में, खिचड़ी खाने से वजन को संतुलित रखा जा सकता है और पाचन क्षमता बेहतर होती है. जब आप खिचड़ी खाते हैं, तो लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास होता है. ऐसे में जंक फूड या स्नैक्स खाने से बचते हैं. जब आप अनहेल्दी चीजों का सेवन कम करते हैं, तो इससे बॉडी डिटॉक्स होने में भी मदद मिलती है. खिचड़ी खाने से हार्ट पर भी अच्छा असर पड़ता है.