चंडीगढ़. बहुत जल्द पंजाब के सभी जिलों में खेतों में महिलाएं ड्रोन उड़ाती दिखाई देंगी जो ड्रोन के माध्यम से खेतों में नैनो यूरिया व नैनो डी.ए.पी. का छिड़काव करेंगी। दरअसल पंजाब भाजपा उपाध्यक्ष बिक्रमजीत सिंह चीमा ने केंद्र सरकार की ओर से महिला सशक्तिकरण योजना के तहत पंजाब की उन 110 लाभार्थी महिलाओं से मुलाकात की, जिन्हें मानेसर में ड्रोन चलाने का प्रशिक्षण दिया गया है।

इफ्को के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा महिला किसानों को ड्रोन तथा उन्हें चलाने का 15 दिन का प्रशिक्षण दिलाया गया है। इसके तहत पंजाब के विभिन्न जिलों की 110 महिलाओं को ड्रोन किट व उसे चलाने की ट्रेनिंग देकर ड्रोन पायलट बनाया गया है।

केंद्र सरकार द्वारा इन महिलाओं को करीब 12 लाख रुपए कीमत का ड्रोन यूनिट व उसे खेतों तक लाने-जाने के लिए करीब 5 लाख रुपए का इलैक्ट्रिक वाहन इफ्को द्वारा दिया जाएगा और ये महिलाएं अपने खेतों में और अन्य किसानों के खेतों में पैसे लेकर छिड़काव किया करेंगी। इन ड्रोन के माध्यम से एक दिन में करीब 20 से 25 एकड़ में छिड़काव किया जा सकता है। इन्हें ड्रोन पायलट दीदी के नाम से जाना जाएगा।

मोदी सरकार का लक्ष्य महिला सशक्तिकरण व किसानों का जीवन स्तर ऊंचा उठाना व उन्हें विश्वस्तरीय टेक्नोलॉजी से लैस कर वैश्विक प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार कर उनकी आर्थिक तरक्की करना है। 26 जनवरी को पंजाब की ड्रोन पायलट दीदियों को मोदी सरकार द्वारा ड्रोन किट व अन्य सामान दिया जाएगा। भाजपा नेता ने कहा कि अन्य किसान अपने खेतों में छिड़काव के लिए इफ्को की किसान ऐप के माध्यम से अपनी मांग भेजेंगे, जिसके बाद उनके इलाके में सबसे करीबी ड्रोन पायलट दीदी को यह संदेश प्रसारित कर दिया जाएगा। वह उस किसान से संपर्क कर शुल्क लेकर उसके खेतों में किसान की इच्छानुसार छिड़काव कर देगी।