सुधीर दंडोतिया, भोपाल। लोकसभा चुनाव को लेकर मध्य प्रदेश निर्वाचन आयोग तैयारियों में जुटा हुआ है। प्रदेशभर में मतदाता सूची पुनरीक्षण किया जा रहा है। आज विशेष शिविरों का आयोजन होगा। वोटर लिस्ट में संशोधन के लिए हर बूथ पर बीएलओ मौजूद रहेंगे। मतदाता सूची में नवमतदातों का नाम विशेष रूप से जुड़वाने पर फोकस किया जाएगा।

आज लगेगा विशेष कैंप

एमपी में 13 जनवरी और 20 जनवरी को विशेष अभियान चलाया जा रहा है। विशेष अभियान के चलते सभी मतदान केंद्र पर बीएलओ उपस्थित रहेंगे। बीएलओ घर घर जाएंगे। नए वोटर्स ऑनलाइन और ऑफलाइन भी आवेदन करे सकेंगे।

बड़ी खबरः लोकसभा चुनाव के बाद होगा मंडी चुनाव, मंडी बोर्ड की समीक्षा बैठक में कृषि मंत्री ने दिए निर्देश

1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूरा करने वाले युवा जुड़वा सकेंगे नाम

फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2024 अंतर्गत जिन युवाओं की उम्र 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष की पूर्ण हो रही है, वे युवा मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही जो युवा 1 अप्रैल, 1 जुलाई और 1 अक्टूबर को 18 वर्ष की आयु पूरी कर रहे हैं, वे भी मतदाता सूची में नाम जुडवाने के लिए अग्रिम रूप से आवेदन कर सकते हैं।

8 फरवरी को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2024 की तैयारी प्रारंभ कर दी गई है। फोटो निर्वाचक नामावली 2024 की प्रारंभिक ग​तिविधियां जारी है। इसके बाद 6 से 22 जनवरी तक मतदाता सूची में नाम जोड़ने, संशोधन और नाम हटाने के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं। 8 फरवरी को फोटो निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

लोकसभा चुनाव 2024ः बीजेपी का नया अभियान, महिला मोर्चा एक करोड़ स्व-सहायता समूह सदस्यों को साधेगी

यहां कर सकते हैं आवेदन

निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन की सुविधा प्रदान की है। ऑनलाइन आवेदन voter helpline app और voters.eci.gov.in इन के माध्यम से किया जा सकता है। ऑफलाइन के लिए बीएलओ से संपर्क किया जा सकता है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

Read More:-