संतोष गुप्ता, जशपुर. जिला मुख्यालय से करीब 68 किलो मीटर की दूरी पर स्थित कांसाबेल ब्लाक में शत प्रतिशत मतदान के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया. स्थानीय महिलाओं के द्वारा इस कार्यक्रम को अनूठें तरीके से मना कर क्षेत्रवासियों को लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए मतदान करने का संदेश दिया. जश-प्रण संगिनी तिहार नाम के इस कार्यक्रम में हजारो की संख्या में महिलाओं ने हिस्सा लिया.

हजारो की संख्या मे स्वसहायता समूह की महिलाएं एकत्र होकर महिला शक्ति एवं एकता को प्रदर्शित करते हुए लोकतंत्र को मजबुत करने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की और जिले के मतदाताओं को मतदान अवश्य करें का सार्थक संदेश दिया. जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर डॉ प्रियंका शुक्ला ने उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी यहां जश-प्रण स्वीप संगिनी बन कर यहां आई हैं. आप सभी को अपनी जिम्मेदारी निभाना है और सभी को अपना मतदान जरूर करना है. उन्होंने कहा कि मतदान हमारा नैतिक कर्तव्य है और इस कर्तव्य को आपको जरूर निभाना है.

ऐतिहासिक स्वीप संगिनी आकृति बनाई

जश-प्रण स्वीप संगिनी तिहार कांसाबेल में आज रंग बिरंगे परिधान में महिलाओं निर्वाचन आयोग एवं स्वीप संगिनी की आकृति बनाकर मतदान करने का संदेश दिया. महिला मतदाता जागरूकता दिवस के रूप कांसाबेल में एकत्र हुई स्व सहायता समूहों की महिलाओं ने स्वीप संगिनी आकृति बनाकर जिले के सभी मतदाताओं को मतदान अवश्य करें का अनुरोध भी किया.

 जश-प्रण कलश यात्रा  निकाल कर किया जागरुक

स्वीप संगिनी तिहार में हजारों की संख्या में महिलाएं मतदान धर्म के पालन के लिए आगे आई. महिलाओं ने जिले के मतदाताओं को जागरूक करने के लिए आज जश प्रण कलश यात्रा निकाली और मतदान अवश्य करें का संदेश दिया. महिलाओं ने कांसाबेल में आज जश प्रण कलश यात्रा निकालकर आज के दिन को ऐतिहासिक बना दिया.

संगिनी तिहार में शत प्रतिशत मतदान करने की दिलाई सपथ

कार्यक्रम के दौरान मौजूद महिलाओं ने शपथ ली कि मतदान दिवस में वे स्वयं अनिवार्य रूप से अपना मतदान डालेंगी एवं कम से कम अन्य 10 लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करेंगी. महिला स्वीप संगिनी के द्वारा लोकतांत्रिक व्यवस्था में सक्रिय भागीदारी की भी आज शपथ ली. इसके साथ ही उन्होंने शपथ ली कि दिव्यांग मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रेरित एवं सहयोग करेंगी.

विभिन्न खेलों का हुआ आयोजन, खेल में जीते प्रतिभागियों को किया पुरस्कारित

शनिवार को स्वीप संगिनी  तिहार अवसर पर  महिला खेलकूद का आयोजन किया गया जिसमें महिलाओं के लिए रस्साकशी,  कुर्सी दौड़, चम्मच दौड़ आदि प्रतियोगिता को शामिल किया गया. महिलाओं ने इस खेलकूद प्रतियोगिता में जमकर उत्साह दिखाया. वही इन महिलाओं के लिये इस प्रकार के खेलकुद प्रतियोगिता का आयोजन जिले में पहली बार किया गया है. ऐसे में जिला निर्वाचन विभाग जशपुर द्वारा महिलाओं को जागरूक करने के लिए खेलकूद प्रतियोगिता में महिलाओं की शानदार भागीदारी से मतदान जागरूकता के प्रति  ऐतिहासिक माहौल बन गया. इस खेलकूद प्रतियोगिता में विजेता महिला प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण किया गया.