सत्यपाल सिंह राजपूत, रायपुर। प्रदेश के युवाओं के लिए देश सेवा का मौक़ा मिला है. भारतीय सेना में भर्ती के लिए छत्तीसगढ़ के युवा 8 फरवरी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 21 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चलेगी. ऑनलाइन परीक्षा अप्रैल और मई के महीने में आयोजित होने की संभावना है. इसे भी पढ़ें : खतरे में कुर्सी : नगर पालिका अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव आज, कई कांग्रेसी पार्षद का मिल सकता है भाजपा को साथ

सेना भर्ती कार्यालय, रायपुर ने बताया कि भारतीय सेना में भर्ती के लिए इंडियन आर्मी की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर 8 फरवरी को अधिसूचना जारी की जाएगी. अधिसूचना जारी होने के बाद, सेना में भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 8 फरवरी से शुरू होकर 21 मार्च तक चलेगी.

आवेदन अग्निवीर पुरुष जर्नल, तकनिकी, क्लर्क / स्टोरकिपर, ट्रेड्समैन दसवीं पास, ट्रेड्समैन आठवीं पास, अग्निवीर महिला (सेना पुलिस), नर्सिंग असिस्टेंस, नर्सिंग असिस्टेंस वेट, सिपाही फार्मा, हवलदार एस.ए.सी और धर्मगुरु (RT JCO) के पदों के लिए किया जा सकता है. ऑनलाइन परीक्षा अप्रैल और मई के महीने में आयोजित होने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें : CG NEWS : एक्शन में एसडीएम, लापरवाही बरतने पर दो राइस मिलर्स पर भड़के, थमाया कारण बताओ नोटिस

सेना भर्ती कार्यालय, रायपुर ने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क के रूप में 250 रुपे का भुगतान करना होगा. वर्ष 2024-25 के लिए उम्मीदवारों की भर्ती दो चरणों में की जाएगी. प्रथम चरण में ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा (ऑनलाइन सीईई ) और द्वितीय चरण में भर्ती रैली होगी.

सेना भर्ती कार्यालय ने यह भी बताया है कि दसवीं या बारहवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण हैं, और जो उम्मीदवार कक्षा दसवीं या बारहवीं बोर्ड परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, और परिणामों की घोषणा की प्रतीक्षा कर रहें हैं, वे भी आवेदन करने के पात्र हैं, बशर्ते वे अन्य सभी क्यूआर को पूरा करते हों जो की अधिसूचना में दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें : काउंटिंग में गड़बड़ी ! पत्थलगांव विधायक गोमती साय को HC का नोटिस, कांग्रेस प्रत्याशी रामपुकार सिंह ने दायर की थी याचिका

इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि अपना यूजर आईडी (Profile) और पासवर्ड इंडियन आर्मी की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर बनाकर तैयार रखें, ताकि ऑनलाइन पंजीकरण के समय आपका पंजीकरण करने में ज्यादा समय ना लगे. इसके साथ यह भी सलाह दी जाती है कि भर्ती चक्र (2024-25) के दौरान अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल (Email ID) ना बदलें, क्योंकि सभी महत्वपूर्ण जानकारी उसी मोबाइल नंबर और ईमेल (Email ID) पर दी जाएगी.

किसी भी प्रकार के स्पष्टीकरण अथवा सहायता के लिए शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम नया रायपुर के पास स्थित सेना भर्ती कार्यालय, रायपुर के दूरभाष संख्या 0771-2965212, 0771-2965213, पर संपर्क किया जा सकता है . भारतीय सेना में चयन निष्पक्ष, पारदर्शी और केवल योग्यता के आधार पर होता है, इसलिए अनाधिकृत व्‍यक्तियों से सावधान रहें.