रायपुर. राजधानी के 6 प्रमुख चौराहे मंगलवार से हाईटेक सिग्नल और कैमरे चालू हो जाएंगे. इन चौराहों पर बेहद हाईटेक कैमरे लगाए जा रहे हैं. इसमें  ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की तस्वीर कैद हो जाएगी. उसके बाद चालान फोटो की छाया प्रति के साथ सीधे घर पहुंचेगा. गाड़ी की नंबर प्लेट के आधार पर वाहन मालिक का पता लगाया जाएगा. उसी आधार पर चालान तैयार किया जाएगा. गांधी जयंती के अ‌वसर पर दो अक्टूबर को मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह इस नए आईटीएमएस(इंटीग्रेटेड ट्रैफिक एंड मैनेजमेंट सिस्टम)का शुभारंभ करेंगे.

निगरानी के लिए अलग कैमरे
प्रोजेक्ट में लगे अफसरों ने बताया कि चौक पर निगरानी के लिए अलग कैमरा लगाया जाएगा. इस कैमरे का रेंज 80 से 90 मीटर तक रहेगा, जो पूरे चौक को फोकस करेगा. इसमें 360 डिग्री में घूमने वाले भी कैमरा लगाए जाएंगे, जिससे जमीन से लेकर आसमान के कुछ हिस्से की निगरानी रखी जाएगी. इसी तरह सिग्नल तोड़ने वालों के लिए अलग कैमरा रहेगा और हाईस्पीड गाड़ी चलाने वालों पर कार्रवाई के लिए अलग कैमरा रहेगा.

कैमरे और उनका काम

  1. सर्विलांस कैमरे : इसकी रेंज 80 मीटर होगी. इसका फोकस हर वाहन और आने-जाने वाले लोगों पर रहेगा.
  2. एनपीआर कैमरे : ये चौक से गुजरने वाले वाहन के नंबर को कैद करेगा.
  3. स्पीड वायलेशन डिटेक्शन कैमरा – ये कैमरे वाहनों की स्पीड नाप कर कंट्रोल रूम को संकेत देंगे.
  4. मूवमेंट कैमरा : यह कैमरा चौक के बीच में लगाया जाएगा, जो 360 डिग्री में मूव करेगा. ये चारों तरफ फोकस करेगा.
  5. रेडलाइट वायलेशन डिटेक्शन कैमरा- इस कैमरे का फोकस रेड लाइट तोड़ने वालों पर होगा. जो वाहन रेड लाइट का पालन नहीं करेगा, ये उसकी वीडियो बनाएगा.

चौक पर यह भी रहेगी सुविधा

– इंटेलिजेंस ट्रैफिक सिग्नल्स – ये कैमरे शहर में 39 चौराहों पर लगाए जाएंगे. इसके रंगों की किरणें सिग्नल पर स्टॉप लाइन बनाएगी. इससे लोगों को बारिश के दौरान अंधेरे में स्टॉप लाइन नजर आएगी और लोग रेड सिग्नल होने पर सही जगह वाहन रोककर खड़े हो सकेंगे.
– पब्लिक एड्रेस सिस्टम – 45 जगह लगेंगे. इससे पता चलेगा शहर के किस चौराहे पर जाम लगा है. इसी कैमरे के सिग्नल से कंट्रोल रूम को पता चलेगा और वहां ट्रैफिक क्लीयर किया जाएगा.
– वेरिएबल मैसेज साइन बोर्ड – 15 जगह लगेंगे. इससे शहर के प्रमुख इलाकों की दूरियों की जानकारी होगी.
– इमरजेंसी कॉल बॉक्स सिस्टम – 63 जगह लगेंगे. कॉल बाक्स से पुलिस या कंट्रोल रूम को संकेत देंगे.