राकेश चतुर्वेदी, भोपाल. लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) को लेकर एनडीए और इंडिया गठबंधन के परिणामों को लेकर तमाम तरह के कयासों का दौर चल रहा है. लेकिन मध्य प्रदेश की धरती सालों से बीजेपी के लिए मुफीद रही है. प्रदेश की 11 लोकसभाओं पर बीजेपी का तीन दशक से एक तरफा कब्जा रहा है, जो आज भी सतत बरकरार है.

कांग्रेस हर बार की तरह इस बार फिर बीजेपी के किलों में सेंधमारी की तैयारी में जुटी है. वहीं बीजेपी एक कदम आगे बढ़ते हुए इस बार सभी 29 सीटों पर कब्जा करने के लिए छिंदवाड़ा लोकसभा को लेकर विशेष रणनीति तैयार करने का दावा कर रही है.
फरवरी में होगा केन-बेतवा लिंक परियोजना का भूमिपूजन, सीएम मोहन ने PM मोदी का जताया आभार

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर दोनों दल मैदान में हैं. प्रदेश स्तर पर बैठकें होने के साथ दिल्ली के नेताओं के दौरे शुरू हो चुके हैं. बीजेपी मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल का कहना है कि पीएम मोदी की गारंटी लोगों के सिर चढ़़कर बोल रही है. मध्य प्रदेश के गांव-गांव में सिर्फ मोदी-मोदी ध्वनि सुनाई दे रही है.
Mohan Cabinat की बैठक खत्म: कैबिनेट में कई अहम प्रस्तावों को मिली मंजूरी, रीवा जिले को मिली बड़ी सौगात

अग्रवाल ने कहा, पीएम मोदी की लहर, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नडडा, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव और चुनाव प्रभारी व सहप्रभारी की रणनति में इस बार कांग्रेस की एकमात्र छिंदवाड़ा सीट भी कांग्रेस के हाथ से छूट जाएगी. तो 2019 की तुलना में इस बार पार्टी सभी सीटें रिकॉर्ड मतों से जीतेगी.

वहीं कांग्रेस मीडिया प्रभारी केके मिश्रा ने पलटवार करते हुए कहा है कि कांग्रेस की अपनी तैयारी है और प्रदेश का मतदाता बहुत जागरूक हो चुका है. ऐसे में बीजेपी अपनी पुरानी सीटें बचा ले, यही बीजेपी के लिए बहुत होगा.

जानिए किस सीट पर कब से कब्जा

  • 1989 से बीजेपी का कब्जा
    भोपाल, इंदौर, भिंड, विदिशा, दमोह
  • 1996 से कब्जा
    जबलपुर, सागर, बालाघाट, बैतूल, मुरैना, सतना
  • खजुराहो लोकसभा 2004 से और ग्वालियर लोकसभा 2009 से बीजेपी के कब्जे में
  • 2009 से कब्जा
    खरगोन, सीधी, टीकमगढ़
  • 2014 से कब्जा
    होशंगाबाद, रीवा, मंडला, शहडोल, राजगढ़, देवास, उज्जैन, मंदसौर, धार, खंडवा
  • 2019 में BJP ने जीता
    गुना और रतलाम लोकसभा

छिंदवाड़ा सीट कमलनाथ के कब्जे की रही है. 1997 के उपचुनाव में यहां से एक बार बीजेपी के सुंदरलाल पटवा चुनाव जीते थे.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H