Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी का पर्व मुख्य रूप से सरस्वती माता के अवतरण दिवस के रुप में मनाया जाता है.ऐसी मान्यता है कि जो व्यक्ति इस दिन पूरे श्रद्धा भाव से माता का पूजन और कुछ उपाय आजमाते हैं उनकी समस्त मनोकामनाओं की पूर्ति होती है. ये दिन मुख्य रूप से स्टूडेंट और शादीशुदा कपल के लिए ख़ास माना जाता है. जहां स्टूडेंट्स के पूजन से माता उन्हें करियर और परीक्षा में सफलता का आशीष देती हैं वहीं वैवाहिक जोड़े को सुखी दांपत्य का आशीष देती है. इस साल 14 फरवरी को यह त्यौहार मनाया जाएगा.

बसंत पंचमी के दिन से ही बसंत ऋतु का आरंभ हो जाता है. बसंत ऋतु के आगमन से चारों तरफ खुशनुमा माहौल हो जाता है. इस दिन यदि शादीशुदा लोग कुछ विशेष उपाय आजमाते हैं तो उनके रिश्तों में मधुरता और ज्यादा बढ़ जाती है. आइए जानें उन खास उपायों के बारे में.

पीले वस्त्र पहनें (Basant Panchami 2024)

यदि आपके और जीवनसाथी के बीच मनमुटाव रहते हैं तो मुख्य रूप से बसंत पंचमी के दिन आपको पीले वस्त्र पहनने चाहिए. इस दिन स्नान के बाद पीले वस्त्र धारण करें और माता दुर्गा को पीले रंग के फूल चढ़ाकर सुखी दाम्पत्य की कामना करें.इस दिन यदि आप माता दुर्गा को पीली चुनरी चढ़ाएंगी तो आपकी समस्त मनोकामनाएं पूर्ण होंगी.

कामदेव व देवी रति की पूजा जोड़े में करें (Basant Panchami 2024)

ऐसी मान्यता है कि यदि आपके जीवनसाथी के साथ संबंध बहुत अच्छे नहीं हैं तो आप इस दिन एक साथ मिलकर माता सरस्वती के साथ कामदेव व देवी रति की पूजा जरूर करें. इसके लिए आप एक लकड़ी की चौकी पर पीला वस्त्र बिछाकर अक्षत का कमल दल बनाएं और उसके आगे के भाग में हल्दी से भगवान गणेशऔर पीछे के भाग में चंदन की मदद से कामदेव व देवी रति की प्रतिमा बनाएं.इसके बाद पूजन शुरू करें. साथ ही अबीर और रंग-बिरंगे फूल अर्पित करें.इस उपाय से आपके रिश्ते में मिठास आएगी.

सुहाग की सामग्री भेंट करें (Basant Panchami 2024)

यदि पति-पत्नी के रिश्ते में किसी वजह से दरार पड़ने लगी है और आपसी लड़ाई बढ़ रही है तो बसंत पंचमी के दिन किसी सुहागिन महिला को सुहाग का सामान भेंट में दें. इस सामन में मुख्य रूप से लाल या पीली साड़ी, चूड़ियां, सिन्दूर, आलता आदि मौजूद होना चाहिए. ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ता है.

माता सरस्वती को पीले फूल चढ़ाएं (Basant Panchami 2024)

यदि आप बसंत पंचमी के दिन सरस्वती माता को पीले फूल चढ़ाती हैं और पीले सामग्री का भोग लगाती हैं तो ये आपके जीवन में खुशहाली लाने के उपाय हैं. इस दिन आप मुख्य रूप से माता को पीले चावल का भोग लगाएं और इस भोग को पूरे परिवार में वितरित करें. ये उपाय आपके रिश्ते की डोर को मजबूत करने में मदद करेगा.

पान का जरूर सेवन करें (Basant Panchami 2024)

ऐसी मान्यता है कि यदि आप बसंत पंचमी के दिन माता गौरी को पान चढ़ाती हैं और अपने जीवनसाथी के साथ पान का सेवन करती हैं तो आपसी प्रेम बढ़ेगा है और जीवन में खुशहाली आएगी.इस दिन आप माता गौरी को सिंदूर और सरस्वती माता को हल्दी अवश्य चढ़ाएं. इससे आपके घर की सभी परेशानियां दूर हो सकती हैं. यदि आप बसंत पंचमी के दिन मुख्य रूप से इन उपायों को आजमाती हैं और माता सरस्वती का पूरे श्रद्धा भाव से पूजन करती हैं तो आपकी समस्त मनोकामनाएं पूर्ण हो सकती हैं दाम्पत्य जीवन में मिठास आ सकती है.