Vastu Tips: अखबार जब एक दिन पुराना हो जाता है तो लोग उसे रद्दी समझकर एक तरफ रख देते हैं. इस तरह महीने भर में काफी रद्दी इकट्ठी हो जाती है. इतना ही नहीं, घर में पुरानी किताबें, कॉपियां व अन्य आइटम्स होते है. ये एक तरह का अतिरिक्त सामान होता है, जिसे हम पहले इकट्ठा करते हैं और फिर बाद में बेच देते हैं. हालांकि, जितने समय तक यह आइटम्स अपने घर में रखते हैं, इनका गहरा असर आपके जीवन पर पड़ता है.इसलिए, यह कहा जाता है कि आप इन चीजों को सही जगह पर रखें, ताकि इनका नेगेटिव असर आप पर ना पड़े.

वास्तु में इन पुरानी आइटम्स व रद्दी को रखने की एक सही जगह व तरीका बताया है. तो चलिए जानते हैं कि आपको पुरानी किताबें व रद्दी आइटम्स को किस तरह रखना चाहिए.

यूं रखें पुराने अखबार (Vastu Tips)

अगर आपको अखबार पढ़ने का शौक है और इसलिए आप अपने घर के लिए अखबार मंगवाते हैं तो ऐसे में आप उन्हें हमेशा पश्चिम दिशा के बिल्कुल मध्य में रखें. इन्हें कभी भी पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए. अगर आप इन्हें सूर्य की दिशा में रखती हैं तो इससे घर में नेगेटिविटी क्रिएट होती है. इससे बच्चों के मानसिक विकास व पढ़ाई पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

मैगजीन को रखें इस तरह (Vastu Tips)

वहीं घर में कई तरह की मैगजीन अक्सर आती रहती हैं. वुमन मैगजीन से लेकर अन्य कई तरह की मैगजीन लोग घर में मंगवाते हैं और पढ़ने के बाद वे रद्दी बन जाती हैं. इस तरह की मैगजीन को उत्तर-पश्चिम दिशा में रखा जा सकता है.

साउथ-ईस्ट में रखें रद्दी

अगर आपको अपने घर के पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा में इस तरह रद्दी रखने की जगह नहीं मिल रही हैं तो आप साउथ-ईस्ट दिशा में भी इन्हें रख सकती हैं. हालांकि, इस दिशा में पुरानी किताबें, अखबार व अन्य रद्दी रखते समय इस बात का ख्याल रखें कि आप इन्हें बहुत लंबे समय के लिए यहां पर ना रखें.

धार्मिक पुस्तकों को बेचने से बचें

कई बार घर में कई तरह की धार्मिक पुस्तकें इकट्ठी हो जाती हैं और जब लोग अपने घर की रद्दी बेचते हैं तो ऐसे में वे उन धार्मिक पुस्तकों को भी रद्दी में बेच देते हैं. हालांकि, इन पुस्तकों को बेचने की सलाह नहीं दी जाती है. अगर आपके पास ऐसी किताबें हैं तो बेहतर होगा कि आप इन पुस्तकों को किसी धार्मिक संस्था को दान कर दें.

इन जगहों पर रखने से बचें रद्दी

रद्दी के सामान को अक्सर इकट्ठा किया जाता है और फिर उन्हें कुछ वक्त बाद बेचा जाता है. ऐसे सामान को भूलकर भी उत्तर-पूर्व दिशा के कोने में नहीं रखना चाहिए. अगर ऐसे सामान को उत्तर-पूर्व दिशा के कोने में रखा जाता है, तो इससे घर में हमेशा ही स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बनी रहती हैं. साथ ही, इन्हें दक्षिण-पश्चिम के कोने में भी नहीं रखना चाहिए. इस जगह पर रखने से रद्दी के बिकने का नंबर ही नहीं आएगा और आपके घर में धीरे-धीरे बहुत अधिक रद्दी जमा होती जाएगी.