Indian Premier League2024: भारतीय क्रिकेट टीम (IndianCricket Team) के दो स्टार खिलाड़ियो के बीच कुछ ठीक नहीं चल रहा है। भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के नए नवेले कप्तान हार्दिक पंड्या के बीच तकरार बढ़ता ही जा रहा है। IPL 2024 की नीलामी से पहले, जब स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को मुंबई इंडियंस का कप्तान बनाया गया, तो कई तरह की अटकलें लगाई गईं. रोहित शर्मा ने टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया और इससे विवाद खड़ा हो गया. कुछ महीनों के बाद, एमआई के मुख्य कोच और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज मार्क बाउचर ने आखिरकार खुलासा किया फ्रेंचाइजी को इतना बड़ा फैसला क्यों लेना पड़ा.

हार्दिक के कप्तान बनाए जाने को लेकर मार्क बाउचर ने कहा कि रोहित को अधिक आजादी देने के लिए यह फैसला लिया गया है, ताकि उनके कंधो ने कप्तानी का भार काक हो सके. अब रोहित की पत्नी रितिका सजदेह ने बाउचर के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है और कहा है कि इसमें बहुत सी चीजें गलत हैं. एक इंस्टाग्राम पोस्ट पर रितिका ने टिप्पणी की, “इसमें बहुत सी चीजें गलत हैं.”

मार्क बाउचर ने स्मैश स्पोर्ट्स पॉडकास्ट पर कहा कि मुझे लगता है कि यह पूरी तरह से एक क्रिकेट निर्णय था. हमने हार्दिक को एक खिलाड़ी के रूप में वापस लाने के लिए विंडो पीरियड देखा. मेरे लिए यह एक संक्रमण चरण है. भारत में बहुत से लोग समझ नहीं पाते हैं, लोग काफी भावुक हो जाते हैं. उन्होंने आगे कहा था, “लोग काफी भावुक हो जाते हैं, लेकिन भावनाओं को इन सबसे दूर रखना पड़ता है. यह सिर्फ एक क्रिकेटिंग फैसला है और मुझे लगता है कि इससे रोहित शर्मा का बेस्ट निकल कर सामने आएगा. उन्हें क्रीज पर जाकर रन बनाने का लुत्फ उठाने दीजिये.”

बाउचर ने की हार्द‍िक की तारीफ

बाउचर ने इस पॉडकास्ट में रोहित के उत्तराधिकारी हार्दिक की प्रशंसा की. हार्दिक को 2022 आईपीएल सीजन के ऑक्शन से पहले पहले गुजरात टाइटन्स ने चुना था. 2022 में हार्द‍िक की कप्तानी में ही गुजरात चैंम्प‍ियंस बनी थी. बाउचर ने कहा, ‘वह मुंबई इंडियंस का लड़का है, वह दूसरी फ्रेंचाइजी में गया, पहले साल खिताब जीता, दूसरे साल उपविजेता रहा. इसलिए जाहिर तौर पर उसमें शानदार लीडरश‍िप है.

MI के फैसले से रोहित के फैंस हुए नाराज

मुंबई इंडियंस द्वारा रोहित शर्मा से कप्तानी छीनकर हार्दिक पांड्या को नया कप्तान बनाए जाने के फैसले से रोहित के फैंस काफी नाराज हुए, जहां सोशल मीडिया पर रोहित और हार्दिक के फैंस के बीच विवाद शुरू हो गया. कुछ लोगों ने हार्दिक को कप्तानी के लिए अनुभवहीन बताया, तो किसी ने रोहित को कप्तानी से हटाने के फैसले को गलत कहा. वहीं रोहित के लाखों फैंस ने MI के इंस्टाग्राम पेज को भी अनफॉलो कर दिया.

36 साल के हो चुके हैं रोहित

गौरतलब है कि रोहित शर्मा 36 साल के हो चुके हैं और कई लोगों का मानना है कि एक बल्लेबाज के रूप में उनके सबसे अच्छे दिन अब समाप्त हो चुके हैं. मुंबई इंडियंस ने हार्दिक को कप्तान के रूप में बढ़ावा देने का कठिन फैसला इसलिए भी लिया होगा, कि फ्रेंचाइजी भविष्य की ओर देख रही होगी. गुजरात टाइटन्स को लगातार दो आईपीएल फाइनल में ले जाने के कारण मुंबइ ने हार्दिक पर यह भरोसा दिखाया है.

शानदार है रोहित का कप्तानी रिकॉर्ड

टीम इंडिया की कप्तानी संभालने से पहले रोहित शर्मा (Rohit Sharma) मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के कप्तान थे. रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने पांच बार खिताब पर कब्जा जमाया था. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को भी एमएस धोनी की तरह ही आईपीएल का सबसे सफल कप्तानों में से एक माना जाता है. रोहित के अलावा धोनी ने भी आईपीएल में सीएसके को पांच बार आईपीएल का खिताब जीता चुके हैं.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक