Flour for Weight Gain: आजकल वजन बढ़ाने के लिए लोग काफी मेहनत करते हैं और भी कई तरह की डाइट भी लेते हैं. अक्सर देखा गया है कि दुबले पतले शरीर को अच्छा बनाने के लिए मार्केट में कई तरह की टॉनिक और दवाइयां बेचीं जाती है लेकिन इनके सेवन से हमें कई तरह की दिक्कतें होने लगती है. ऐसे में लोगों का सवाल होता है कि क्या कोई ऐसा तरीका है जिससे नेचुरली वजन बढ़ाया जा सके.

आज हम आपको वजन बढ़ाने की कुछ ऐसी तरकीब बता रहे हैं जिससे आपको किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होगा. और वो तरकीब है आपके किचन में मौजूद आटा  जिसका सेवन करके आप आसानी से वेट गेन कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं वो कौन-कौन से आटे हैं जिसे आप डाइट में शामिल करके अपना वजन बढ़ा सकते हैं.

बादाम का आटा (Flour for Weight Gain)

उबले हुए बादामों को बारीक पीसकर पाउडर के रूप में बनाया जाता है. ये नैचुरली ग्लूटेन फ़्री होता है बादाम के आटे में मैग्नीशियम प्रोटीन और विटामिन E होता है जिसमें प्रोटीन और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है. वजन बढ़ाने के साथ इम्यून सिस्टम मजबूत करने में भी बादाम का आटा कारगर है.

ओट्स का आटा (Flour for Weight Gain)

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो ओट्स के आटे को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.इसके लिए आप ओट्स को बारीक पीस लें.अब तैयार ओट्स के आटे से रोटी, चीला आदि बना सकते हैं. आप चाहें तो ओट्स को दूध या दही के साथ मिक्स करके भी खा सकते हैं. इससे आपको पर्याप्त विटामिन्स और मिनरल्स मिलेंगे, जिससे वेट गेन में मदद मिलेगी.

नारियल का आटा (Flour for Weight Gain)

नारियल का आटा भी ग्लूटन फ़्री होता है. जो सूखे नारियल को पीस कर बनाया जाता है, इसमें गेहूं के आटे की तुलना में अधिक कैलोरी प्रोटीन, फाइबर और आयरन जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं. ये हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने के साथ-साथ सूजन कम करने और मेटाबॉलिज़्म बढ़ाने में सहायक होता है.

कुट्टू का आटा (Flour for Weight Gain)

कुट्टू को पीसकर कुट्टू का आटा बनाया जाता है. ये ग्लूटन फ़्री होता है, ये फाइबर, मैगनीज, जिंक और प्रोटीन आयरन जैसे पोषक तत्वों का स्त्रोत होता है. वेट गेन करने के अलावा ये डायबिटीज रोकने और दिल को स्वस्थ रखने में भी सहायक होता है.

चावल का आटा (Flour for Weight Gain)

वजन बढ़ाने के लिए चावल का आटा खाना चाहिए, यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि कम मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए लेकिन वजन बढ़ाने के लिए चावल के आटे से बनी चीजों का सेवन करने से शरीर तंदरुस्त हो जाता है.