Garlic Price: लहसुन उत्पादक किसान इस साल काफी खुश हैं. क्योंकि किसानों का लहसुन खेतों से ही 300 रुपये किलो के हिसाब से थोक व्यापारी खरीद रहे हैं. यही लहसुन बाजार में 400 से 500 रुपये किलो में बिक रहा है. इस बार किसानों को लहसुन से बंपर मुनाफा हो रहा है. वहीं महंगा होने की वजह से एमपी के एक किसान ने अब खेत में लगी लहसुन की फसल की रखवाली के लिए सीसीटीवी कैमरा लगवा दिया है. जिससे कि उसकी कोई चोरी न कर ले.

छिन्दवाड़ा के किसान राहुल देशमुख ने अपनी मेहनत और लगन से खेती कर इस साल लहसुन से अच्छी कमाई की है. उन्होंने पहली बार अपने खेतों में लहसुन लगाया है और काफी महंगा होने के कारण उसकी देखरेख के लिए सीसीटीवी कैमरा लगा दिया है. सीसीटीवी के माध्यम से मजदूर काम करते दिखाई देते हैं. कौन काम कर रहा या नहीं. सब पर नज़र रख सकते हैं. महंगा लहसुन होने के कारण चोरी का डर है. इसलिए भी कैमरे लगाए गए हैं.

लागत औऱ कमाई कितनी है? (Garlic Price)

राहुल ने बताया कि आजकल तो सोलर वाला सीसीटीवी कैमरा आ गया है, जिसमें बिजली की जरूरत नहीं होती. पहले खेत में चोरी भी हुई थी जिसके बाद कैमरे लगाए. राहुल बताते हैं कि उनके पास 13 एकड़ जमीन में लहसुन की खेती हुई है. अब तक एक करोड़ रुपये कमा चुके हैं. जबकि 25 लाख रुपये की लागत आई थी.

अन्य सब्जियों की भी करते हैं खेती (Garlic Price)

राहुल का कहना है कि 13 एकड़ में लहसुन उगाया है. उन्होंने कहा कि आने वाले साल में भी लहसुन महंगा रहेगा. वो पॉलीहाउस में सब्जियों की खेती से अच्छा मुनाफा कमाते हैं. बाजार विशेषज्ञों के अनुसार प‍िछले साल कुछ क‍िसान बहुत कम कीमत पर लहसुन बेचने को मजबूर हुए थे. मध्य प्रदेश और राजस्थान में क‍िसानों को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ था. इसल‍िए उन्होंने इसकी खेती छोड़ दी.

इसकी वजह से उत्पादन में ग‍िरावट आई है. केंद्रीय कृष‍ि मंत्रालय के अनुसार 2021-22 में देश भर में 35,23,000 मीट्र‍िक टन लहसुन का उत्पादन हुआ था जबक‍ि 2022-23 में घटकर यह 32,33,000 मीट्र‍िक टन ही रह गया है. बताया गया है क‍ि दाम बढ़ने के पीछे यही मुख्य वजह है.