भुवनेश्वर: मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ओडिशा के वरिष्ठ बुनकरों और कारीगरों को मासिक भत्ता प्रदान करने के लिए एक नई योजना की घोषणा की है. मुख्यमंत्री बरिस्ता बुनकर ओ कारीगर सहायता योजना का उद्देश्य महिला बुनकरों, उनके सहायकों और हस्तशिल्प कारीगरों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है.

राज्य सरकार 40 से 80 वर्ष की आयु की महिला लाभार्थियों और 50 से 80 वर्ष की आयु के पुरुष लाभार्थियों को 2,000 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता देगी. 80 साल से ऊपर के बुनकर और कारीगर 2,500 रुपये मासिक भत्ते के पात्र हैं.

पहले सरकार वरिष्ठ बुनकरों को 500 रुपये और 80 साल से ऊपर के बुनकरों को 700 रुपये का भुगतान कर रही थी. लेकिन हस्तशिल्प कारीगरों के लिए कोई प्रावधान नहीं था. सरकार जल्द ही लाभार्थियों की पहचान और पंजीकरण करने की प्रक्रिया शुरू करेगी. बता दें कि राज्य में लगभग 1.25 लाख बुनकर और 1.5 लाख हस्तशिल्प क्षेत्र के कारीगर हैं.

योजना के लिए पात्र होने के लिए बुनकरों और कारीगरों को हस्तशिल्प और हथकरघा निदेशालय के साथ पंजीकृत होना चाहिए. हर परिवार से एक सदस्य भत्ते के लिए पात्र होगा और आवेदक की वार्षिक आय 1 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए. जो लोग पहले से ही केंद्र या राज्य सरकार की समान योजनाओं के अंतर्गत आते हैं वे पात्र नहीं होंगे.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक