Beetroot Side Effects: सलाद खाने की सलाह तो डाइटीशियन सहित सभी बड़े बुजुर्ग देते हैं. औए सलास में गाजर, चुकंदर और मूली तो होना ही चाहिए. पर, क्या आप ये जानते हैं कि चुकंदर शरीर के लिए जितना फायदेमंद है कुछ लोगों के लिए उतना ही नुकसानदायी भी हो सकता है.

चुंकदर में आयरन की भरमार होती है जिन्हें खून की कमी होती है उन लोगों को चुकंदर खाने, उसका जूस पीने, हर बात की सलाह भी जाती है. लेकिन आप अगर कुछ तकलीफों से जूझ रहे हैं तो चुकंदर खाने से पहले ये जान लें कि कहीं ये आपका बड़ा नुकसान न कर दे.

लो ब्लड प्रेशर (Beetroot Side Effects)

अगर आपका बीपी लो रहता हो तो चुकंदर सोच समझ कर ही खाएं. चुकंदर में नाइट्रेट अच्छी मात्रा में होता है जो डाइजेशन के वक्त नाइट्रिक ऑक्साइड में तब्दील हो जाता है. इस कंपोनेंट का असर ब्लड वेसेल्स पर पड़ता है, जिसकी वजह से बीपी पर भी प्रभाव नजर आता है. इसलिए लो बीपी वालों को या तो चुकंदर से परहेज करना चाहिए या फिर बहुत कम मात्रा में खाना चाहिए.

पथरी होने पर (Beetroot Side Effects)

अगर आपको स्टोन की समस्या नहीं है तो आप जीभर कर चुकंदर खाइए पर यदि आपको स्टोन और खासतौर से किडनी में स्टोन है तो फिर चुकंदर न खाना ही बेहतर होगा. चुकंदर में ऑक्सलेट की मात्रा काफी ज्यादा होती है, ये स्टोन होने पर किडनी को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए इसके सेवन से बचना चाहिए.

एलर्जी होने पर (Beetroot Side Effects)

किसी किस्म की एलर्जी रहती हो तो भी चुकंदर से परहेज करें. कुछ लोगों को चुकंदर से चकत्ते हो जाते हैं, खुजली या पित्त उछलने की तकलीफ भी हो सकती है. कुछ लोगों को वोकल कॉर्ड्स में भी दिक्कत आ सकती है.

डायबिटीज से पीड़ित लोग (Beetroot Side Effects)

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है वो चुकंदर का सेवन करने से बचें. इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है जिसकी वजह से आपको नुकसान हो सकता है और ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है.

लिवर को होता है नुकसान (Beetroot Side Effects)

ज्यादा मात्रा में चुकंदर सेवन करने कई बार लिवर डैमेज होने की समस्या भी हो सकती है. दरअसल, चुकंदर में आयरन, कॉपर और अन्य मिनरल्स की भारी मात्रा पाई जाती है, जो इसके अधिक सेवन से लिवर में जमा हो जाते हैं, जिससे आपको समस्या हो सकती है.