Health Tips For Basant Weather: बसंत साल का सबसे सुहावना मौसम होता है. बसंत अपने साथ कई खान-पान की कई चीजें लेकर आती है, जिनका इस मौसम में लुत्फ जरूर उठाना चाहिए.तापमान में होने वाले बदलाव के चलते इस वक्त लोग ज्यादा बीमार पड़ते हैं. ऐसे में अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए इन खाद्य-पदार्थों का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है.

आज हम आपको ऐसे 5 खाद्य-पदार्थों के बारे में बताएंगे, जिन्हें हर किसी को आजमाना चाहिए.

हल्दी का अचार (Health Tips For Basant Weather)

अपने शरीर को किसी भी प्रकार की बीमारी से बचाने का सबसे अच्छा तरीका कुछ ऐसा खाना है, जो शरीर को मजबूत बनाता हो. हल्दी अपने सूजनरोधी और जीवाणुरोधी गुणों के लिए जानी जाती है. इस मौसम में पाई जाने वाली किसी भी सब्जी का उपयोग करके जायकेदार हल्दी का अचार तैयार किया जा सकता है. इस अचार को डाइट में शामिल करने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है.

गाजर का हलवा (Health Tips For Basant Weather)

गाजर का हलवा सर्दियों के मौसम में बेहद पसंद किया जाता है. हालांकि, बसंत के मौसम के दौरान उपलब्ध गाजर शहद जितनी मीठी होती है.यह गाजर बेहद कुरकुरी और स्वादिष्ट भी होती है. इस मौसम की गाजर हलवा बनाने के लिए बिल्कुल सही रहती है.जाती हुई ठंड और आती हुई गर्मी के दौरान आप गाजर के हलवे का लुत्फ जरूर उठाएं.

बेल का शरबत (Health Tips For Basant Weather)

बेल एक ऐसा फल है जो कई शारीरिक लाभों से युक्त होता है. इसके सेवन का सबसे अच्छा तरीका है इसका शरबत बनाना. जैसे-जैसे मौसम बदलता है, शरीर में पानी की कमी होने लगती है. ऐसे में इस शरबत से आप हाइड्रेटेड बने रहेंगे.इसे बनाने के लिए फल को छीलकर काट लें. अब इसमें पानी डालकर इसे पीस लीजिए. आप इसमें शक्कर या नमक मिला सकते हैं. अंत में इसे बर्फ डालकर परोसें.

स्ट्रॉबेरी और कीवी (Health Tips For Basant Weather)

बसंत के मौसम में स्ट्रॉबेरी और कीवी जैसे कुछ सबसे स्वादिष्ट फल मिलते हैं. ये दोनों ही फल मीठे होते हैं और इनमें हल्का खट्टा स्वाद भी होता है. स्ट्रॉबेरी खाने से शरीर को विटामिन-C मिलता है और यह फल बीमार पड़ने के खतरों को कम करता है, वहीं कीवी में विटामिन-D और विटामिन-K होता है. आप इन फलों से ताजगी देने वाले पेय पदार्थ भी बना सकते हैं. साथ ही इनसे खाने के व्यंजन भी बनाए जाते हैं.

आम पन्ना (Health Tips For Basant Weather)

आम पन्ना एक लोकप्रिय और पौष्टिक पेय पदार्थ है, जो कच्चे आम से बनता है. यह गर्मी से राहत दिलाता है. इसकी रेसिपी बेहद आसान है. कच्चे आमों को उबालकर पीस लें और पेस्ट तैयार करें. अब इन्हें धीमी आंच पर चीनी डालकर पकाएं. इसमें जीरा पाउडर और काला नमक डालें. अब एक गिलास में यह मिश्रण डालकर पानी मिला लें. अंत में इसमें पुदीना या धनिया के पत्ते और बर्फ डालकर पीयें.