गुरदासपुर. 10 वीं और 12 वीं बोर्ड के बाद अब पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से पांचवीं की वार्षिक परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी कर दी गई है. इसके अंतर्गत छात्रों के लिए विशेष गाइडलाइन दी जारी की गई है. मोबाइल पर रोक के साथ-साथ कई बातें पर बच्चों को परीक्षा के दौरान ध्यान देने की आवश्यकता होगी.

 5 वीं की परीक्षा 7 मार्च से 14 मार्च तक चलेगी. परीक्षा का समय सुबह 10 बजे से एक बजे तक रहेगा. साथ ही छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त दिया जाएगा, के अलावा उन्हें बाकी समय प्रश्न हल करने के लिए दिए जाएंगे. छात्रों को परीक्षा के दौरान किसी भी तरह का मोबाइल चलाने की अनुमति नहीं होगी.

तीन दिन के अंदर भेजने होंगे अंक

केंद्र सुपरिटेंडेंट की ओर से प्रयोगी परीक्षा के लिए छात्रों को डेट जल्दी ही घोषित की जाएगी. वहीं प्रयोगी परीक्षा शुरू होने से तीन दिन के अंदर ही इसके अंक ऐप के माध्यम से बोर्ड दफ्तर को भेजने आवश्यक रहेंगे. सभी स्कूल प्रमुखों को परीक्षाओं को सुचारू ढंग से पूरा कराने की हिदायत दी गई है.

 आपको बता दें की पांचवीं की परीक्षा सेल्फ परीक्षा केंद्रों में होगी. विलक्ष्ण सामर्थ्य वाले परीक्षार्थियों के प्रश्न पत्र, बुकलेट दफ्तर की ओर से नहीं भेजे जाएंगे. इनकी परीक्षा स्कूल अपने स्तर पर ही लेंगे. सेहत व शारीरिक शिक्षा विषय की प्रयोगी परीक्षा 15 मार्च को विद्यार्थियों की सुविधा के अनुसार स्कूल स्तर पर कराई जाएगी. इस विषय के प्रश्न पत्र भी दफ्तर की ओर से नहीं भेजी जाएगी.