Hair Brush Tips: बालों की हेल्थ के लिए प्रॉपर देखभाल बहुत जरूरी है. इसलिए केवल अच्छा तेल या शैंपू का इस्तेमाल ही नहीं बल्कि अच्छे हेयर ब्रश का इस्तेमाल करना भी बहुत जरूरी होता है. प्लास्टिक से बने हेयर ब्रश आपकी बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए आप चाहें तो अपने प्लास्टिक हेयर ब्रश को स्विच करके लकड़ी के हेयर ब्रश का इस्तेमाल करना शुरू कर सकती हैं.

लकड़ी से बने हेयर ब्रश कई मायनों में आपके बालों के लिए हेल्दी होते हैं, इसके इस्तेमाल से आपके बालों का टूटना कम होता है, साथ ही घने बालों को सुलझाने के लिए ये हेयर ब्रश काफी फायदेमंद होते हैं.तो आइए जानते हैं इन अलग-अलग लकड़ी के हेयर ब्रश के बारे में, जिनसे आप अपने बालों को ब्रश कर सकती हैं.

डीटैंगल हेयर ब्रश (Hair Brush Tips)

यह हेयर ब्रश सभी प्रकार के बालों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. हेयर ब्रश में बड़े-बड़े लकड़ी के दांतों के बीच काफी जगह होती है, यही वजह है कि आप इसे गीले और सूखे दोनों ही तरह के बालों में यूज कर सकती हैं. इस तरह के हेयर ब्रश बिना किसी दर्द या परेशानी के आपके बालों को सेट कर देते हैं. ऑयल मसाज के बाद इस तरह के हेयर ब्रश को इस्तेमाल करने से आपके बालों का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है.

लकड़ी से बना पैडल ब्रश (Hair Brush Tips)

पैडल ब्रश में प्लास्टिक के दांतों की जगह लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता है. यह हेयर ब्रश उन लोगों के लिए सबसे बेस्ट होता है, जिनके बाल लंबे और स्ट्रेट होते हैं. पैडल ब्रश एक बार में ही बालों के ज्यादा हिस्से को कवर करता है, ऐसे में कम समय के अंदर ही यह ब्रश आपके बालों को सुलझाने का काम करता है. इस तरह के हेयर ब्रश बालों में मसाज का काम भी करते हैं, जिस कारण बालों के स्कैल्प को भी आराम होता है.

बोर ब्रसेल हेयर ब्रश (Hair Brush Tips)

यह हेयर ब्रश उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद होता है जिनके बाल पतले और छोटे होते हैं. इसे महिलाओं के साथ-साथ पुरुष भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह ब्रसेल हेयर ब्रश आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में हेल्पफुल लगता है, इसके अलावा अगर आपके बाल घुंघराले हैं तो यह हेयर ब्रश उन्हें टूटने से भी बचाता है.इस हेयर ब्रश की कीमत बाकी हेयर ब्रशों से थोड़ी ज्यादा होती है, जिसका कारण है, इसका बेहतर क्वालिटी से तैयार किया जाना.

रैट टेल कॉम्ब (Hair Brush Tips)

इस तरह के कॉम्ब बालों में हेयर स्टाइल बनाने के लिए सबसे बेस्ट होते हैं. वैसे तो आजकल तरह तरह की लकड़ियों से बने हेयर ब्रश बाजार में आ रहें हैं. मगर नीम और सैंडलवुड प्रकृतिक होने के साथ-साथ आपके बालों को भी फायदा पहुचाते हैं. लकड़ी के कंघों की कीमत प्लास्टिक हेयर ब्रश से ज्यादा होती है, मगर इस तरह के हेयर ब्रश काफी हेल्दी भी होते हैं, जो आपके बालों को फायदा पहुंचाते हैं.

कुशन हेयर ब्रश के साथ मासाजर (Hair Brush Tips)

कुशन हेयर ब्रश आपके बालों को बड़ी आसानी से सुलझाने का काम करते हैं. कॉम्ब के तह पर लगा कुशन बालों को मुलायम बनाने के साथ बालों से डैंड्रफ हटाने का भी काम करता है. इस हेयर ब्रश से आप बालों की मसाज भी कर सकती हैं.