सत्या राजपूत, रायपुर। छत्तीसगढ़ में 800 से ज्यादा पेंशन के प्रकरण लंबित हैं. जिसमें बिलासपुर और रायपुर संभाग के मामले सबसे ज्यादा पेंडिंग हैं. इसको लेकर संचालक कोष लेखा एवं पेंशन महादेव कावरे ने सेवानिवृत्त दिवस में कर्मचारियों को पेंशन का आदेश जारी करने को कहा है. उन्होंने कहा कि पेंशन प्रकरणों की तैयारी सेवानिवृत्ति के दो वर्ष पूर्व से की जाए.

संचालक कोष लेखा और पेंशन महादेव कावरे ने लंबित प्रकरणों में गति लाने सभी संयुक्त संचालक कोष के साथ समीक्षा बैठक की. इसमें उन्होंने पाया की प्रदेश में 800 से ज्यादा पेंशन के प्रकरण लंबित हैं. जिसमें रायपुर संभाग से 240, दुर्ग से 100, बिलासपुर से 253, बस्तर से 117, सरगुजा से 96 प्रकरण पेंडिंग हैं.

संचालक कावरे ने सभी संयुक्त संचालकों को जिले में कलेक्टर के ली जाने वाली समय सीमा बैठक में समीक्षा करवाने आयुक्त ने भी समीक्षा करवाकर लंबित पेंशन प्रकरण को निराकरण के निर्देश दिये हैं. संचालक कावरे ने पेंशन प्रकरणों के समीक्षा में बताया कि शासन द्वारा कर्मचारी के सेवानिवृत्ति के 2 वर्ष पूर्व से प्रकरण की तैयारी करने, सेवानिवृत्ति के दिन पेंशन का आदेश देने के लिए दिये गये निर्देश का पालन करने कहा है. रिटायर होते ही पेंशन के प्रकरण के लिए भटकना न पड़े इसका लाभ तत्काल मिले. समीक्षा के दौरान तिलक राम सौरी वित्त नियंत्रक, ए.के. सिंह वित्त नियंत्रक पेंशन और सभी संयुक्त संचालक वीडियो कांफ्रेंस के जरिये जुड़े थे.