Kulhad Reuse Ideas: धीरे-धीरे लोग प्लास्टिक की चीजों के इस्तेमाल को कम और कुल्हड़ या मिट्टी से बनी चीजों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए मिट्टी के बर्तनों का उपयोग कर रहे हैं. पहले कुल्हड़ में सिर्फ चाय सर्व की जाती थी.पर आजकल तो कुल्हड़ में पिज़्ज़ा, मोमोस, आइसक्रीम, कुल्फी, फालूदा और न जाने क्या क्या सर्व हो रहा है.

कुल्हड़ को ज्यादातर लोग एक बार इस्तेमाल कर फेंक देते हैं. ऐसे में आप इसे फेंकने के बजाए बहुत ही खूबसूरती से घरों में इस्तेमाल कर सकते हैं. कुल्हड़ छोटे से लेकर बड़े और मीडियम कई साइज में मिलती है. आप अपनी जरूरत के हिसाब से घर पर इसका उपयोग कर सकते हैं. तो आज हम आपको यही बताएंगे कि आप कुल्हड़ का reuse कैसे कर सकते है.

कैसे करें कुल्हड़ का दोबारा से इस्तेमाल (Kulhad Reuse Ideas)

सबसे पहले कुल्हड़ को पानी में धोकर सुखा लें. आप चाहें तो कुल्हड़ों को डेकोरेट या फिर पेंट कर फिर उसे इन चीजों के लिए दोबारा यूज करें.

पौधा लगाने के लिए

कुल्हड़ का उपयोग आप छोटे-छोटे पौधे लगाने के लिए कर सकते हैं. मार्केट में आपको कई ऐसे पौधे मिलेंगे जिनकी साइज काफी छोटी होती है, जिसे आप कुल्हड़ में लगाकर अच्छे से सजाकर रख सकते हैं. कुल्हड़ काफी छोटा होता है और स्पेस भी कम लेता है, इसलिए आप उसे कमरे में भी सजाकर रख सकती हैं.

दही जमाएं

मिट्टी के बर्तनों में दही काफी सही जमती है, दही जमाने के लिए आप बेकार पड़े कुल्हड़ों का उपयोग कर सकती हैं. कुल्हड़ को साफ कर उस में दही का जामन और दूध डालकर जमने के लिए छोड़ दें. दही जम जाए तो आसानी से एक-एक लोगों को एक-एक कुल्हड़ सर्व करें.

बेकिंग करें

कुल्हड़ का उपयोग आप किचन में केक, ब्राउनी, पिज्जा, पास्ता समेत कई चीजों को बेक करने के लिए यूज कर सकती हैं. मार्केट में वैसे भी कुल्हड़ पिज्जा और केक काफी फेमस हो रहा है. आप भी अपनी रसोई में कुल्हड़ में अपनी पसंदीदा चीजें बेक कर स्वाद का मजा ले सकते हैं.

चीजें स्टोर करने के लिए

आप कुल्हड़ का उपयोग अपने मेकअप प्रोडक्ट को स्टोर करने के लिए कर सकती हैं. इसके लिए कुल्हड़ को साफ कर अपने हिसाब से डेकोरेट करें और फिर उसमें कंघी, काजल और लिपस्टिक समेत कई चीजों को स्टोर करने के लिए यूज करें.

अनाज मापने के लिए

आप कुल्हड़ का उपयोग अपनी रसोई में रखे चावल, दाल और आटा को मापने या फिर निकालने के लिए यूज कर सकते हैं.