Curd with Sugar Benefits : क्या कभी आपने सोचा है कि घर से निकलने से पहले हमेशा दही -शक्कर क्यों खिलाया जाता है. अक्सर हमने टीवी सीरियल और फिल्मों में देखा है कि जब घर से कोई बड़ा काम करने निकलता है तो उसे दही शक्कर खिला के भेजा जाता है. फिल्मों में तो ऐसा होता है पर असल जिंदगी में भी बहुत से लोग ऐसा करते हैं. दही–शक्कर का सेवन ना सिर्फ हिंदू मान्यताओं के अनुसार बल्कि वैज्ञानिकों के अनुसार भी सेहतमंद होता है. दही में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे कि विटामिन B2, विटामिन B12, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम समेत अन्य कई मिनरल्स दही में पाए जाते हैं.

यहां दूध से बने दही की ही बात हो रही है, जिसे परीक्षा हो या फिर कोई जरूरी काम मां हमेशा हाथों में लेकर आपको खड़ी मिलेगी और घर से निकलने से पहले वह आपको इसे खाने को जरूर बोलती है.

1- प्राचीन मान्यताओं के अनुसार दही शक्कर खाकर घर से निकलने से किसी काम में सफलता मिलती है और इसे बहुत ज्यादा फायदेमंद ही माना जाता है. दही प्रोटीन और कैल्शियम का एक बहुत अच्छा स्रोत्र होता है और इसका सेवन करने से पेट भी ठंडा होता है. जिससे एसिडिटी या फिर पेट में जलन की समस्याएं नहीं होती और यह पित्त को भी खत्म करता है आयुर्वेद के मुताबिक घर दही चीनी खाने से पाचन तंत्र सही होता है.

2- दही –शक्कर शरीर में ग्लूकोस के मात्रा को भी संतुलित करने का काम करता है. किसी भी काम के पहले दही चीनी खाने से शरीर और दिमाग दोनों में ही ऊर्जा का सही से सप्लाई होता है. खासकर की गर्मियों में यह पेट के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है.

3- दही और चीनी के मिलन में बहुत ही ज्यादा मात्रा में कैलोरी पाई जाती है जिससे जल्दी भूख भी नहीं लगती. डायबिटीज पेशेंट के लिए यह खास तौर पर सही साबित हो सकता है, लेकिन उन्हें इसके साथ चीनी का सेवन नहीं करना चाहिए. साथ ही चीनी – दही शरीर में बैक्टीरिया को भी संतुलित करता है और हम जो भी खाते हैं उसे भी पचाने में मदद करता है.

शुक्र ग्रह से संबंध (Curd with Sugar Benefits)

ज्योतिष शास्त्र में शुक्र ग्रह को जीवन में सुख-शांति का कारक ग्रह माना गया है.शुक्र ग्रह का प्रिय रंग भी सफेद ही है. इसके अलावा दही का संबंध भी शुक्र ग्रह से बताया जाता है.इसलिए दही खाने से जातक की कुंडली में शुक्र ग्रह की दशा मजबूत होती है.जिससे जीवन में समृद्धि आने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए घर से निकलते वक्त दही-चीनी खिलने की मान्यता है.