How To Reduce Belly Fat : पेट की चर्बी बढ़ने से न सिर्फ लुक खराब होता है बल्कि कई प्रकार की शारीरिक समस्याएं भी होने लगते हैं. पेट की चर्बी बढ़ने जैसी समस्या ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलती है. पेट की चर्बी बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं. जिनमें गलत खान-पान, स्ट्रेस, बिगड़ी लाइफस्टाइल, हार्मोनल इंबैलेंस, नींद पूरी ना होना, डाइजेशन में गड़बड़ी आदि शामिल है.

पेट की चर्बी को कम करने के लिए लोग बहुत एक्सरसाइज करते हैं या फिर जिम में जाकर खूब पसीना और पैसा बहाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ड्रिंक का सेवन करने से पेट की चर्बी को आसानी से काम किया जा सकता है. इन ड्रिंक को आसानी से घर पर बनाया जा सकता है.इन ड्रिंक का सेवन करने से पेट की चर्बी से छुटकारा मिलता है. इसी के चलते आज हम आपको बताएंगे कि वह कौन-कौन सी ड्रिंक है जीने पीने के बाद पेट की चर्बी को आसानी से कम किया जा सकता है साथ ही साथ हम जानेंगे कि इन ड्रिंक को कैसे बनाया जाता है, तो चलिए जानते हैं.

यह बात हम सभी जानते हैं की पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए व्यायाम और संतुलित आहार सबसे महत्वपूर्ण हैं. लेकिन कुछ प्राकृतिक उपचार भी हैं जो आप एक्सरसाइज के दौरान करते हुए लेकर पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं. इनमें से कुछ उपचार पानी में मिलाकर पीने के लिए हैं. यहां कुछ ऐसी चीज दी गई है जिन्हें पानी में मिलाकर पीने से काफी हद तक लटकते हुए पेट से छुटकारा मिल सकता है.

पानी में किन चीजों को मिलाकर पिएं (How To Reduce Belly Fat)

नींबू

नींबू में विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. नींबू पानी पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और वसा को जलाने में मदद करता है.एक गिलास पानी में एक नींबू का रस और आधा चम्मच शहद मिलाएं. अच्छी तरह मिलाएं और सुबह खाली पेट पिएं.

अदरक

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद करते हैं. अदरक रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है और शरीर को वसा को जलाने के लिए प्रेरित करता है. एक कप पानी में एक छोटा टुकड़ा अदरक डालें. 5 मिनट तक उबालें और फिर छान लें. स्वाद के लिए शहद या नींबू का रस मिला सकते हैं.

पुदीना

पुदीना पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और पेट फूलने और गैस से राहत देता है. पुदीना पानी भूख को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. एक कप पानी में कुछ पुदीने की पत्तियां डालें. 5 मिनट तक उबालें और फिर छान लें. स्वाद के लिए शहद या नींबू का रस मिला सकते हैं.

दालचीनी

दालचीनी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है और वसा को जलाने में भी मदद करती है. दालचीनी पानी में मिलाकर पीने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है.

सेब का सिरका

सेब का सिरका ब्लड प्रेशर के लेवल को नियंत्रित करने और वसा को कम करने में मदद करता है. यह भूख को कम करने और पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है.