Rajasthan News: हर घर नल से जल पहुंचाने के लिए चलाई जा रही महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन के अधूरे कार्याे को पूर्ण करने के लिए केन्द्र सरकार ने अतिरिक्त समय दिया है। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं भूजल विभाग मंत्री कन्हैयालाल चौधरी ने इस बारे में निर्देश दिए हैं कि कार्य निर्धारित समय सीमा में पूर्ण होने चाहिए। लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।

अवैध कनेक्शन रोकने गंभीरता से हो काम

अधिकारियों के साथ हुई बैठक में उन्होंने अवैध कनेक्शनों पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि मंत्री ने निर्देश दिये कि विभागीय अधिकारी अभियान चलाकर जांच करवाएं और इन कनेक्शनों को तत्काल प्रभाव से हटाये। उन्होंने कहा कि पानी की चोरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। हमारा प्रयास हो कि पानी की छीजत और चोरी रोककर अंतिम छोर तक सुचारू रूप से जलापूर्ति हो।

अंतिम छोर तक पानी पहुंचाने के लिए पानी की छीजत रोके

मंत्री ने कहा कि अंतिम छोर तक पानी पहुंचाने के लिए पानी की छीजत रोकने पर विशेष ध्यान देने के साथ ही आवश्यकतानुसार परियोजनाओं के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजे। राज्य सरकार उन पर गुणावगुण के आधार पर निर्णय लेगी। उन्होंने कहा कि बड़ी जल परियोजनाओं के साथ ही क्षेत्रीय जल प्रदाय योजनाओं पर भी अधिकारी गंभीरता से ध्यान दे ताकि हर क्षेत्र में सुचारू जलापूति हो सके।

निविदाओं के कार्य में पूरी पारदर्शिता बरती जाए

उन्होंने निर्देश दिए कि जलदाय विभाग से संबंधित निविदाओं एवं कार्याे में पूरी पारदर्शिता बरती जाए, कहीं भी अनियमितता या लापरवाही सामने आई तो सरकार एक्शन लेगी। उन्होंने कहा कि विभाग के उच्च अधिकारी भी परियोजनाओं एवं जल प्रदाय कार्याे का नियमित निरीक्षण करें।

लापरवाह ठेकेदारों के विरुद्ध कार्यवाही होगी

जलदाय मंत्री ने निविदा उपरांत अधूरा कार्य छोड़ने वाली कॉन्ट्रेक्ट फर्माे पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसी फर्माे की जांच कर इनके विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही करें। जिन फर्माे ने शर्ताे के अनुरूप कार्य नहीं किया है, उन पर पेनल्टी लगायें।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें