मनीषा त्रिपाठी, भोपाल। देश में लगातार सर्वाइकल कैंसर के मामले बढ़ रहे है। जिसे लेकर बॉलीवुड सेलेब्स से लेकर बड़े हॉस्पिटल में लोगों जागरूक करने के लिए प्रयास किए जा रहे है। इसी बीच मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित एम्स ने सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाने जा रहा है।

पटवारी भर्ती परीक्षा का बढ़ता विरोध: दिल्ली में प्रदर्शन करेंगे अभ्यर्थी, 2 दिन के अंदर रिपोर्ट सार्वजनिक और परीक्षा के निर्देश देने की मांग

लगातार बढ़ रहे महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर को ध्यान में रखते हुए एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक प्रोफेसर डॉ. अजय सिंह के प्रयासों से अब एम्स भोपाल सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाने जा रहा है। एक सर्वे के अनुसार, देश में हर साल लगभग 13 लाख महिलाएं सर्वाइकल कैंसर से पीड़ित होती है। जिसमें से लगभग 80 हजार महिलाओं की सर्वाइकल कैंसर की वजह से मौत हो जाती है।

VIDEO: दो सांडों की लड़ाई में ‘बाहुबली’ बन रहा था युवक, फिर हुआ ये हाल…

विश्वनाथ केयर फाउंडेशन द्वारा सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए 262 टीके एम्स भोपाल को आज प्रदान किए गए हैं। एम्स भोपाल 131 बच्चियों को यह वैक्सीन मुफ्त में लगाएगा और 9 से 14 साल तक की लड़कियों में 6 महीने के अंतराल पर दो डोज वैक्सीन लगाने के पश्चात सर्वाइकल कैंसर का खतरा लगभग पूरी तरह से टल जाता है। साथ ही एम्स भोपाल 2 मार्च को अपना दीक्षांत समारोह मनाएगा और इसके अलावा 3 मार्च को एम्स भोपाल का 12वां स्थापना दिवस मनाया जाएगा।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H