अजय नीमा, उज्जैन। मध्य प्रदेश के उज्जैन में शुक्रवार से इंवेस्टर्स समिट आयोजित हाेने वाला है। जिसके लिए बड़े पैमाने पर तैयारियां की गई है। जो उद्योगपति उद्योग स्थापित करने की इच्छा व्यक्त करेगा। उसे जमीन, बिजली, पानी सहित सभी बुनियादी सुविधाएं तत्काल उपलब्ध कराई जाएंगी। आशंका जताई जा रही है कि दो दर्जन से अधिक उद्योगों का भूमि पूजन तुरंत हो जाएगा।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देश पर उज्जैन में दो दिवसीय इंवेस्टर समिट का आयोजन किया जा रहा है। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने बताया कि इस समिट में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, राजस्थान समेत आसपास के कई राज्यों के उद्योगपति हिस्सा लेने के लिए उज्जैन आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस बार सरकार का लक्ष्य सीधे तौर पर उद्योग स्थापित करना है। इस कारण जमीन समेत सभी बुनियादी सुविधाओं को लेकर सरकार उद्योगपतियों के बीच अपनी कार्ययोजना पेश करेगी। इसके बाद उद्योगपतियों से हरी झंडी मिलते ही उद्योग का भूमि पूजन किया जाएगा।

Bulldozer Action: 3 साल की मासूम से दुष्कर्म के आरोपी का मकान जमींदोज, प्रशासन ने चलाया बुलडोजर

इस ही क्रम में दूसरा आयोजन विक्रम व्यापार मेला के उद्घाटन के रूप में किया जाना है। प्राचीन भारत की 16 महाजनपदों में प्रमुख जनपद अवंति (वर्तमान मालवा क्षेत्र) की राजधानी उज्जयिनी वर्तमान उज्जैन व्यापार का बड़ा केंद्र हुआ करता था। उज्जैन सोयाबीन तेल और कपड़ा उत्पादन का सबसे बड़ा केंद्र भी माना जाता था। लेकिन कुछ नीतियों और मशीनों में बदलाव न होने से ये उद्योग धीरे-धीरे बंद होते चले गए।

इस उम्र के बच्चों को नहीं मिलेगा एडमिशन: स्कूल में प्रवेश के लिए उम्र सीमा तय, सरकारी और निजी सभी विद्यालयों में लागू होगा नियम

वर्तमान परिवेश में सरकार फिर उज्जैन नगरी के उद्योग छवि को पुनर्जीवित करने के प्रयास के रूप में 40 दिवस चलने वाला व्यापार मेला का आयोजन करा रही है। 1 मार्च से 9 अप्रैल तक लगातार 40 दिन मेले में ऑटो मोबाइल, इलेक्ट्रिक, हस्तशिल्प उत्पाद और खान-पान की दुकानें लगेंगी। ऋण सुविधा के लिए बैंक के स्टाल भी लगेंगे। मेले में सामान बाजार दर से रियायती कीमतों पर उपलब्ध करवाना मुख्य उद्देश्य है। वाहन खरीदने पर पंजीयन शुल्क और रोड टैक्स में छूट भी मिलेगी। उज्जैन व्यापार मेला और 2 दिवसीय होने वाले रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव के परिणाम स्वरूप उज्जैन नगरी निवेश और पर्यटन केंद्र के रूप में स्थापित होगी जिसका लाभ रहवासियों को रोजगार के रूप में भी होगा।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H