World’s Most Expensive Car: Rolls-Royce ने दुनिया की सबसे महंगी कार ‘अर्काडिया ड्रॉपटेल’ पेश की है.इसकी कीमत 31 मिलियन डॉलर यानी करीब 257 करोड़ रुपये है. इससे पहले रोल्स-रॉयस की ला रोज नॉयर ड्रॉपटेल दुनिया की सबसे महंगी कार थी, जिसकी कीमत 249.48 करोड़ रुपये थी.

लक्जरी कार निर्माता का नाम ग्रीक शहर अर्काडिया से लिया गया है, जिसका अर्थ है ‘पृथ्वी पर स्वर्ग’.इस अल्ट्रा-कस्टमाइज्ड कार का आकर्षक लुक और प्रीमियम फीचर्स इसके नाम को सही ठहराते हैं.

दो साल की रिसर्च के बाद 5 महीने में लगाई गई खास घड़ी

कार की सबसे बड़ी खासियत इसे बनाने में इस्तेमाल किया गया मटीरियल है.इस रोल्स-रॉयस कार में (World’s Most Expensive Car) सैंटोस स्ट्रेट ग्रेन शीशम हार्डवुड के 233 टुकड़ों का उपयोग किया गया है, जिनमें से 76 टुकड़े पीछे के डेक में फिट किए गए हैं, जो रोल्स-रॉयस में उपयोग की जाने वाली सभी लकड़ी प्रजातियों में से सबसे बेहतरीन है.

इस लकड़ी से इंटीरियर तैयार करने में 8 हजार घंटे से ज्यादा का समय लगा.वहीं, डैशबोर्ड में रोल्स-रॉयस की अपनी डिजाइन की एक घड़ी भी है, जो कंपनी की किसी भी कार में अब तक विकसित सबसे जटिल हिस्सा माना जाता है. इसके लिए दो साल की रिसर्च और इसे कार के डैशबोर्ड पर असेंबल करने में 5 महीने का समय लगा.

 5 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार 

इस लग्जरी कार के फ्रंट में मिरर फिनिश्ड एक्सटीरियर ग्रिल और कंपनी के सिग्नेचर फ्लोटिंग आरआर लोगो के साथ 22 इंच के अलॉय व्हील हैं.2-दरवाजे और 2-सीटर कॉन्फ़िगरेशन के साथ आता है.

परफॉर्मेंस के लिए इसमें 6.75-लीटर ट्विन-टर्बोचार्ज्ड V12 पेट्रोल इंजन है, जो 593bhp पावर और 840Nm मैक्सिमम टॉर्क जेनरेट करता है.यह इंजन लगभग 5 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है.