Chipkali Bhagane Ke Gharelu Upay :आप घर की कितनी भी साफ सफाई कर लें लेकिन किचन, बाथरूम या घर में किसी न किसी दीवार पर आपको छिपकली नजर आ ही जाती है. इसे भगाने के लिए हम कई तरह की तरकीब अपनाते हैं लेकिन छिपकली है कि कब्जा जमाए बैठी रहती है. ये छिपकलियों देखने में भी अजीब लगती हैं और खतरनाक भी साबित हो सकती हैं.

अगर आप भी घर में छिपकली के आतंक से परेशान हैं तो हम आपको कुछ ऐसे पौधों की बारे में बता रहे हैं, जो छिपकलियों को भगाने में काफी मदद करते हैं. इन पौधों की तेज गंध से छिपकली दूर हो जाती है. आइए जानते हैं कौंन से हैं वो पौधे.

लेमनग्रास

छिपकली को घर से भगाने के लिए आप घर में लेमन ग्रास का पौधा लगा सकते हैं. यह एक तरह की घास होती है, जिसका स्वाद खट्टा होता है. खट्टे गंध की वजह से छिपकली दूर भागती है. आपको बता दें कि इसमें एक खास तरह का केमिकल पाया जाता है जिसे सिट्रोनिला के नाम से जानते हैं यह केमिकल बहुत सारे रेपेलेंट स्प्रे में होता है.

मेरीगोल्ड

घरों से छिपकली भगाने के लिए मेरीगोल्ड का पौधा भी काफी मददगार साबित हो सकता है. मैरीगोल्ड के फूल में पाइरेथ्रिन और ट्रेपीज नाम के इंसेक्टिसाइड होते है. इसका गंध छिपकली को बीमार कर देता है इस वजह से  छिपकली दूर भागती है.

मिंट

मिंट या पुदीने का पौधा भी छिपकली को दूर भगा सकता है. पुदीने में मेंथॉल नाम का एक केमिकल होता है इससे जबरदस्त गंध निकलती है जो छिपकली सहन नहीं कर सकती. इस वजह से यह पौधा आपको घर में लगाना चाहिए.

लैवेंडर

लैवेंडर के पौधे की गंध से छिपकली दूर भागती है. दरअसल, इसमें लिनालूल और मोनोटरपेंस  जैसे केमिकल कंपाउंड पाए जाते हैं. ये  इंसेक्टिसाइड होते हैं. इसकी गंध मिलते ही छिपकली घर से बाहर निकलने का रास्ता ढूंढती है  बाहर चली जाती है.