पुरुषोत्तम पात्रा,गरियाबंद. छत्तीसगढ़ की पड़ोसी राज्य ओडिशा सीमा पर ओडिशा से कच्ची शराब की तस्करी की जा रही है. 60 लीटर कच्ची शराब का खेप फिर देवभोग थाने में पकड़ाया है ओडिशा सीमा से लगे इस थाने में पिछले 15 दिनों में लगभग 145 लीटर शराब जब्त किया जा चुका है. विधानसभा चुनाव के दौरान भारी खेप में शराब की तस्करी पुलिस के लिए चुनौती बन गया है. कच्ची शराब को बकायदा पानी की पाउच की तरह पैकेट में पैक कर तस्करी किया जा रहा है. इस मामले में एसपी ने कहा कि यहां की पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही, साथ ही कालाहांडी के उच्चाधिकारियों से सम्पर्क कर अवैध तस्करी को नियंत्रण करने पर चर्चा किया जा रहा है.

दरअसल चुनाव में शराब का इस्तेमाल करना पुरानी बात है, लेकिन सरकारी दुकान व निगरानी की तगड़ी व्यवस्था के चलते ओडिशा में मिलने वाले कच्ची शराब का पैकेट का इस्तेमाल होने की आशंका बनी हुई है. देवभोग पुलिस ने आज कुम्हडी कला निवासी तरूण डोंगरे को 200 पैकेट कच्ची शराब के साथ गिरफ्तार किया है. मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने बार्डर में केन्दूबन इलाके में आरोपी को दबोच लिया. आरोपी ने शराब की पैकेट कालाहांडी जिले के धर्मगढ़ में मौजूद कच्ची शराब के ठेके से पैकेट लाने की बात स्वीकार किया है. आरोपी के विरूद्ध आबकारी एक्ट 34(2) के तहत मामला पंजीबद्ध कर जेल भेज दिया गया है.

पुलिस लगातार तस्करों पर करेगी कार्रवाई

थाना प्रभारी सत्येंद्र श्याम ने बताया कि पिछले 15 दिनों में बागगोडा, खजूरपदर, सरगीबेहली से पकड़ा गया है. अब तक 145 लीटर शराब जब्त किया जा चुका है. सीमावर्ती इलाके में शराब लाने ले जाने वालों पर पुलिस की पैनी नजर बनी हुई है, लगातार इन तस्करों पर कार्रवाई की जाएगी.

सस्ता होने से चुनाव में हो सकता है इस्तेमाल

200 एम एल की पाउच है जो छत्तीसगढ़ सीमा से महज 15 किमी दूरी पर बस कालाहांडी जिले के धर्मगढ़ में तैयार होता है. ओडिशा आबकारी की यह ठेके की भठ्ठी है, जंहा से आसानी से जितनी भी मात्रा में शराब पैकेट तत्काल उपलब्ध हो जाएगा. थोक में 10 से 15 रुपये में यह पाउच उपलब्ध है, जिसे अवैध कारोबारी अधिकतम 30 रुपये तक गांव में बेचते हैं. छत्तीसगढ़ में सरकारी दुकान के बाद यहां की शराब की अवैध बिक्री पर रोक लग गया है. ऐसे में आसानी से मिलने वाला यह नशीला पैकेट चुनाव में राजनीतिक दलों के लिये इस्तेमाल की चीज हो सकती है. जिला पुलिस भी इस बात को जान रही है, एसपी एमआर आहिरे ने बताया कि पखवाड़े भर पहले बागबाहरा में आयोजित इंटरस्टेट लेबल के बैठक में ओडिशा के अफसरों के सामने इस बात को रखा गया है. आईजी स्तर पर बात भी हुई है, सीमावर्ती थाना क्षेत्रों के थानों में हमारे पुलिस से बेहतर सामंजस्य है, इस पर नकेल लगाने दोनों ओर से कार्रवाई होगी.

8 बंडल साड़ी का गठ्ठा भी पकड़ाया

धर्मगढ़ देवभोग रोड में खुटगांव सीमा पर तैनात स्थैतिक दल ने ओडिशा जूनागढ़ से आ रहे बोलेरो क्रमांक ओडी-08 बी 3819 की जांच किया तो अंदर 8 बड़े बोरों के पैकेट में साड़ी मिला. पूछताछ में चालक ने बताया कि जूनागढ़ के कपड़ा व्यापारी नकुल अग्रवाल के यहां से उरमाल के विजय अग्रवाल के घर ले जा रहा है, लेकिन लेन देन के पक्के कागजात नहीं होने के कारण जांच दल प्रभारी नायब तहसीलदार कृष्ण मूर्ति दीवान ने वाहन को पुलिस के सुपुर्द कर दिया है. आचार संहिता लागू होने के बाद यह पहला मामला है जिसकी जांच पुलिस कर रही है. थाना प्रभारी ने बताया कि जांच के बाद ही आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. लेकिन सच तो यह है कि ये सब पुलिस के लिए एक चुनौती बन गया है.