Lok Sabha Election 2024: भारत चुनाव आयोग इस महीने की 14 या 15 तारीख को लोकसभा चुनाव की घोषणा कर सकता है. सूत्रों के मुताबिक, चुनाव आयोग द्वारा इस बार 2019 के लोकसभा चुनावों की तर्ज पर सात चरण में ही चुनाव कराने का निर्णय ले सकता है. जिसके पहले चरण के लिए अप्रैल के दूसरे सप्ताह में मतदान हो सकता है.

बता दें कि फिलहाल, चुनाव आयोग आम चुनाव की तैयारियों का आकलन करने के लिए कई राज्यों का दौरे पर है. सभी राज्यों में तैयारियों का आकलन करने के बाद ही आयोग चुनाव की तारीखों की ऐलान करेगा. चुनाव आयोग की टीम अभी पश्चिम बंगाल में है. इसके बाद बाद टीम उत्तर प्रदेश और फिर जम्मू-कश्मीर का दौरा करेगी. जानकारी के मुताबिक निर्वाचन अधिकारी 13 मार्च तक अपना दौरा पूरा कर लेंगे. जिसके बाद चुनाव आयोग अगले हफ्ते किसी भी दिन लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है.

राजनीतिक दलों ने शुरू की तैयारी

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सभी राजनीति दल भी अपनी-अपनी तैयारियां शुरू कर दी है. सत्तारूढ़ बीजेपी समेत कई पार्टियों ने तो चुनाव की तारीखों के ऐलान के पहले ही अपने उम्मीदवारों की घोषण कर दी है. बता दें कि बीजेपी ने हाल ही में 195 सीट पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान किया था. वहीं आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल ने भी अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है.

साल 2019 में 7 चरणों में हुआ था मतदान

गौरतलब है कि साल 2019 में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच सात चरणों में हुए थे और वोटों की गिनती 23 मई को हुई थी. 2019 में वोटर लिस्ट में 90 करोड़ मतदाताओं के नाम शामिल थे, जबकि 2014 के आम चुनाव में 81 करोड़ 45 लाख मतदाता थे. वहीं, इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव में 96.8 करोड़ से अधिक नागरिक मतदान करेंगे. लोकसभा के साथ-साथ 2019 में अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, सिक्किम और ओडिशा की विधानसभाओं के लिए भी चुनाव हुए थे. विधानसभा चुनाव के नतीजे भी लोकसभा के परिणाम के साथ घोषित किए गए थे.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक