Mahashivratri Special Mehndi 2024 : ऐसा कहा जाता है कि महाशिवरात्रि के दिन माता पार्वती और भगवान शिव का विवाह हुआ था. इसलिए कई सारी लड़कियां ऐसी होती हैं जो इस दिन व्रत रखती हैं और अच्छे वर की कामना करती हैं. लड़कियां इस दिन के लिए हाथों में मेहंदी भी रचाती हैं जिसके लिए काफी सारे डिजाइन इंटरनेट पर सर्च करती हैं ताकि हाथों की खूबसूरती को बढ़ा सके.

इस बार महाशिवरात्रि पर आप बेलपत्र, त्रिशूल, शिवलिंग, डमरू वाले मेहंदी डिजाइन को क्रिएट करें और खूबसूरत लगें. आज हम आपको कुछ क्रिएटिव मेहँदी की डिजाइन बताएंगे.

बेलपत्र की डिजाइन (Mahashivratri Special Mehndi 2024)

इसके लिए आपको पत्ते का डिजाइन क्रिएट करना है. इसके बाद इसमें शेड करना है. फिर इसके नीचें आप चाहें तो ऊं का डिजाइन क्रिएट कर सकती हैं या आप स्वास्तिक का डिजाइन भी क्रिएट कर सकती हैं. इससे आपके हाथ सुंदर लगेंगे. ये सिंपल होता है तो इसे आप आसानी से घर पर भी तैयार कर सकती हैं. इसे बनाने में आपको सिर्फ 10 मिनट का टाइम लगेगा. आप चाहें तो इसे और सुंदर बनाने के लिए आसपास छोटे-छोटे पत्ते के डिजाइन बना सकती हैं.

ओम नमः शिवाय मेहंदी डिजाइन (Mahashivratri Special Mehndi 2024)

अगर आप बहुत ज्यादा हैवी लुक वाली मेहंदी डिजाइन हाथों में नहीं लगाना चाहती हैं, तो सिंपल ओम नमः शिवाय लिखकर उसे थोड़ा सजा सकती हैं. इसके अलावा हाथ में झूले पर बैठी पार्वती जी की आकृति बनाएं . इसके लिए पहले एक रफ आउटलाइन बना लें, फिर उस पर कोन चलाएं. इस आकृति के अंदर आप महीन जाल डिजाइन या फिर गोल टिक्की डिजाइन भी बना सकती हैं. 

त्रिशूल और डमरू डिजाइन

अपने दूसरे हाथों पर आप त्रिशूल और डमरू की डिजाइन बना लें. इसके साथ आप शिव जी का मंत्र ‘ओम नम: शिवाय’ लिख सकती हैं. इसके अलावा आप हथेली में बची हुई स्‍पेस में झरोखा डिजाइन या फिर कोई और महीन डिजाइन बन सकती हैं. इससे आपके दोनों हाथों पर मेहंदी डिजाइन अलग-अलग जरूर होगी, मगर एक थीम पर होगी. 

शिव तांडव मेहंदी डिजाइन 

शिव तांडव के बारे में हर कोई जानता है. इसका दृश्य आप अपनी हथेलियों पर भी उकेर सकती हैं. इस तरह की मेहंदी डिजाइन में आप शिव जी को नृत्य करते हुए दिखाएंगे और उंगली की टिप पर त्रिशूल और शिवलिंग बनकर अपनी मेहंदी को खूबसूरत अंदाज देंगी. अगर यह मेहंदी डिजाइन आप खुद अपने हाथों पर लगा रही हैं, तो आपकी आर्ट बहुत अच्‍छी होनी चाहिए.