Kitchen Gardening : लोगों का किचन गार्डनिंग की तरफ बढ़ता रुझान उनको महंगी सब्जियों के इस सीजन में काफी फायदा भी दे रहा है. सबसे बड़ा फायदा तो ये है कि वो अपनी मनपसंद की सब्जी को घरों में लगा सकते हैं. वहीं दूसरा उनका पैसा भी बचेगा. घर पर उगाई गई सब्जियों के स्वाद भी बेहतरीन होता है. वहीं स्वाद के अलावा, घर पर उगाई गई सब्जियां सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती हैं.

ऐसे में अब जब मार्च का महीना शुरू हो चुका है, तो जान लें इस महीने में आप किस सब्जी को घर पर उगा सकते हैं.

टमाटर (Kitchen Gardening)

टमाटर मार्च के महीने में लगाई जाने वाली बेस्ट सब्जी है. आप इसे अपने टेरेस गार्डन, या गमले में बीज या पौधे में मदद से आसानी से लगा सकते हैं. टमाटर का उपयोग लोग सब्जी में डालने, चटनी बनाने या सलाद में करते हैं. वहीं टमाटर के लिए दोमट मिट्टी उपयुक्त मानी जाती है.

खीरा (Kitchen Gardening)

खीरे की अगेती किस्म को वैसे तो फरवरी में उगाई जाती है. लेकिन आप इसे मार्च में भी लगा सकते हैं. इससे उत्पादन पर कोई खास असर नहीं पड़ता. अगर फरवरी में खीरे की नर्सरी तैयार है तो इसकी आप मार्च में बुवाई कर सकते हैं. खीरा जल्द तैयार होने वाली फसल है. इसका उपयोग आप गर्मी से दिनों में कर सकते हैं.

करेला (Kitchen Gardening)

मार्च के महीने में आप करेले के बीजों को गार्डन या ग्रो बैग में आसानी से लगा सकते हैं. करेले के बीज 10 से 15 दिन में अंकुरित हो जाते हैं. थोडा बड़ा होने पर करेले के पौधे को 5-7 घंटे की पर्याप्त धूप वाली जगह पर रख दें. वहीं यदि उचित देखभाल की जाए तो आप दो महीने बाद करेले को सब्जी के लिए तोड़ना शुरू कर सकते है.

पालक

किसान ठंड और बरसात में पालक की खेती करते हैं, लेकिन मार्च मौसम इसकी खेती के लिए बहुत ही उपयुक्त माना गया है. लोग पालक पराठा, पालक रोटी और पालक पनीर बड़े ही चाव के साथ खाते हैं. ऐसे में अगर आप अभी पालक की बुवाई करते हैं, तो वे एक महीने के बाद पालक का आनंद ले सकते हैं.

भिंडी

भिंडी एक बहुत ही लोकप्रिय सब्जी होता है. भिंडी से बनी कुरकुरी भुजिया और भरवां लोगों को काफी पसंद आता है. इसी वजह से बाजारों में भिंडी की डिमांड हमेशा बनी रहती है. मार्च का महीना, भिंडी उगाने के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. भिंडी की अच्छी फसल के लिए, मिट्टी सही होनी चाहिए. वहीं भिंडी की उपज लगभग 50 दिन बाद मिलने लगती है.