Facebook Instagram Down: मंगलवार को दुनिया के कई हिस्सों में मार्क जुकरबर्ग के व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम के कामकाज में बड़ी रुकावट आई. दुनिया भर में मेटा प्लेटफ़ॉर्म पर समस्याएं आईं और उपयोगकर्ता डिस्कनेक्ट हो गए. इससे दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी का कामकाज काफी प्रभावित हुआ है.

मंगलवार, 5 मार्च को सोशल मीडिया अंधेरे में डूब गया क्योंकि मेटा का प्लेटफॉर्म वैश्विक स्तर पर समस्याओं का सामना कर रहा था. फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप ने काम करना बंद कर दिया और उन्हें कामकाज बहाल करने में घंटों लग गए. इस घटना से दुनिया के सबसे अमीर कारोबारियों में से एक फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग को काफी नुकसान हुआ है. इसके चलते फेसबुक की मूल कंपनी मेटा के शेयरों में 1.5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई.

मंगलवार को कई यूजर्स अचानक फेसबुक से लॉग आउट हो गए, जिससे उनमें भ्रम फैल गया. इंस्टाग्राम, थ्रेड और व्हाट्सएप ने भी काम करना बंद कर दिया. सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर मेटा के एनडी स्टोन ने अपने यूजर्स को आश्वासन दिया है कि वे समस्या को ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं.

इस संबंध में एक बयान जारी किया गया कि फेसबुक आउटेज के इस मुद्दे का समाधान खोजने का प्रयास किया जा रहा है और उपयोगकर्ता को हुई असुविधा के लिए वे माफी मांगते हैं.

विशेषज्ञों ने कहा है कि इस बड़े (Facebook Instagram Down) डाउन टाइम के कारण मार्क जुकरबर्ग को भारी नुकसान हुआ है. फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप के कामकाज में व्यवधान के कारण मंगलवार को मार्क जुकरबर्ग को 100 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ.

मेटा के सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में तकनीकी दिक्कतें आईं. साल 2021 में एक बार ऐसी समस्या भी आई थी जब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 7 घंटे तक बंद रहा था. हालांकि इस बार मामला महज 2 घंटे में ही सुलझ गया.