Apple Benefits : बहुत पुरानी कहावत है कि रोज सेब खाने से डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती है.यह कहावत शत प्रतिशत सही है. लेकिन इस कहावत के लिए एक शर्त है. शर्त यह है कि सेब, सही समय पर खाने से आप हेल्दी रहेंगी. लेकिन सेब खाने का सही समय कौन सा होता है? अच्छे हेल्थ के लिए सारी चीजें खानी जरूरी होती है. जिसमें से सेब बहुत ही महत्वपूर्ण फल है.

सेब में काफी मात्रा में आयरन होता है जिससे दांत और हड्डियां मजबूत बनते हैं. लेकिन इन्हें सही समय पर खाना जरूरी है. क्योंकि फल खाने का एक वक्त होता है और अगर आप बेसमय फल खाएंगी तो यह नुकसान करेगा. जैसे कि संतरा या मौसमी सूरज ढलने के बाद नहीं खाए जाते हैं. उसी तरह से सेब के खाने का भी एक समय होता है. तो चलिए जानते हैं कि सेब खाने का सही समय क्या है.

क्या कहता है आयुर्वेद

आयुर्वेद में भी कहा गया है कि फलों को सही समय पर खाने से ज्यादा फायदा होता है. विभिन्न शोध अध्ययन में भी ये निकलकर आया है कि सेब खाने का सही समय सुबह है. अधिक फायदा चाहिए तो उठने के बाद यानी खाली पेट खाना बेहतर हो सकता है.

होते हैं पौष्टिक तत्व 

सेब में बहुत काफी मात्रा में पौष्टिक तत्व होते हैं. मिनरल, आयरन और विटामिन से भरपूर सेब में फाइबर भी बहुत होता है. इसमें कॉलेस्ट्रॉल बिल्कुल भी नहीं होता है. यहां तक की सेब के छिलके में भी काफी मात्रा में पोषक-तत्व होते हैं. इसलिए सेब को छील कर कभी नहीं खाना चाहिए. सेब अगर खाली पेट खाया जाए तो शरीर का टॉक्सिक आसानी से बाहर निकल जाएगी. एनर्जी ज्यादा मिलेगी.

इस टाइम खाएं सेब

सेब हमेशा सुबह के वक्त ब्रेकफास्ट में खाना चाहिए. अगर आपको कब्ज की समस्या है तो रोज सुबह दूध गर्म कर पिएं और एक सेब खाएं. पेट साफ हो जाएगा. 

शाम के वक्त

शाम के वक्त भी आप सेब खा सकती हैं. लेकिन शाम छह बजे के बाद सेब ना खाएं. 

रात को सेब नहीं

रात को सेब बिल्कुल भी खाना नहीं चाहिए. क्योंकि सेब में कैफीन होता है जो आपकी नींद को खत्म कर देगा. इसलिए रात में सेब नहीं खाना चाहिए.तो सेब खाने से पहले इन बातों का ध्यान रखें और हेल्दी रहें.