Mahashivratri 2024 : फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि मनाई जाती है. इस साल महाशिवरात्रि 8 मार्च, दिन शुक्रवार को मनाई जाएगी. जहां एक ओर इस दिन शिवलिंग पूजा का विधान है.

इस दिन रुद्राक्ष धारण करना भी बहुत शुभ माना जाता है. हालांकि रुद्राक्ष धारण करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.

महाशिवरात्रि पर रुद्राक्ष धारण करने के नियम (Mahashivratri 2024)

  1. अगर आप महाशिवरात्रि के दिन रुद्राक्ष धारण करना चाहते हैं तो महाशिवरात्रि पर पड़ने वाले चार मुहूर्तों में से किसी एक मुहूर्त में ही धारण करें. तभी उसका पूर्ण फल आपको प्राप्त होगा और शुभ परिणाम नजर आने लगेंगे.
  2. रुद्राक्ष कोई फैशन की वस्तु नहीं है. ऐसे में रुद्राक्ष को मुख्य रूप से गले में ही धारण करें. अगर अप कलाई पर धारण करना चाहते हैं तो इसकी शुद्धता का पूरा-पूरा ख्याल रखें और किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही न बरतें. 
  1. अगर आप महाशिवरात्रि के दिन रुद्राक्ष धारण करना चाहते हैं तो अमोघ मंत्र का जाप करते हुए ही इसे धारण करें. साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखें कि रुद्राक्ष कभी भी काले धागे में धारण नहीं किया जाता है. यह अशुभ होता है. 
  2. रुद्राक्ष को आप पीले या लाल धागे में पिरोकर पहन सकते हैं. एक बार रुद्राक्ष धारण कर लें आप, तब इस बात का ख्याल रखना भी जरूरी है कि रुद्राक्ष को समय-समय पर गंगाजल से साफ अवश्य करें. नहीं तो वह अशुद्ध हो जाता है.
  3. अगर आप हाथ में रुद्राक्ष धारण कर रहे हैं तो 12 दाने और गले में पहन रहे है, तो 36 दाने वाली माला पहननी चाहिए.