पंकज सिंह भदौरिया, दन्तेवाड़ा. विधानसभा चुनाव आते ही नक्सलियों ने क्षेत्र में हिसंक घटनाओं की गतिविधियां का रुख साफ कर दिया है. मंगलवार को दंतेवाडा जिले के कटेकल्याण थाना अंतर्गत चिकपाल और पर्चेली में नक्सलियों ने स्पाईक छिपा रखा था. जिला पुलिस बल सीआरपीएफ 195एफ और सी कंपनी के कमांडेंट राकेश कुमार के मार्ग दर्शन में संयुक्त टीम जंगल में नक्सलियों की सर्चिंग के लिए रवाना हुई थी. सर्चिंग के दौरान टीम को जंगल के अंदर सुरंग बना कर कई जगह स्पाईक अन्य बिस्फोटक सामग्री बरामद की गई.

स्पाईक व आईईडी से कर सकते है हमला 

माओवादी संगठन के सदस्यों के द्वारा चुनाव प्रचार के समय रास्ते में आईईडी और स्पाईक द्वारा हमले कर सकते है. जंगल में नक्सलियों के धर पकड़ में लगे सेना के जवानों को छति पहुंचाने के लिए जंगल में सुरंग खोद कर स्पाईक लगाया जा रहा है. जंगल में नक्सलियों के सर्चिंग अभियान के दौरान सेना के जवानों को छति पहुंच सकती है.

सुरक्षा जवानों को बनाना चाहते थे निशाने पर

नक्सली उन्मूलन में लगे जवानों को, इन माओवादी संगठन के सदस्यों के द्वारा लगातार निशान बनाया जा रहा है. बीते दिनों में नक्सलियों के द्वारा पुलिस को मुखबिरी करने पर कई ग्रामीणों को मोत के घाट उतार की घटनायें सामने आ चुकी है. जंगलों में नक्सलियों की सर्चिंग के लिए जाने वाली सेना की टीम को नक्सलियों के घातक विस्फोटक सामग्री लगा कर लगातार क्षति पहुचाने की कोशिश की जा रही है.

माओवादी संगठन विधानसभा चुनाव का कर चुके है विरोध

नक्सलियों के द्वारा क्षेत्र में दहशत फैलाने के लिए जगह-जगह पर्चे फेंकने के साथ पोस्टर वैनर लगाने की घटनाएं सामने आ चुकी है. जिसमें इन दहशत गर्द नक्सलियों के ग्रामीणों से विधानसभा चुनाव में मतदान नहीं करने के साथ जनप्रतिनिधियों को जूतों से स्वागत करने की बात कहे है.  ग्रामीणों ने बताया कि इन नक्सलियों और इनके संगठन से जुड़े मुखबिरों के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र की हलचल पहुंचाई जा रही है. जिसके कारण नक्सली जंगलों से निकल कर हिसंक घटनाओं को अंजाम देते है.

चुनाव प्रचार में प्रशासन रहेगी मुस्तैद

प्रदेश में होने वाले चुनाव में नक्सलियों से निपटने और शांति पूर्ण मतदान कराने के लिए प्रशासन के द्वारा सुरक्षा के  इंतजाम किया गया है. मतदान केन्द्रों के निगरानी के लिए प्रशासन के द्वारा सेना की कई वटालियन के द्वारा निगरानी की जाएगी. साथ ही चुनाव आयोग के द्वारा मतदान केन्द्रों की विडियोंग्राफी कराने के लिए निर्देश जारी किये गये है.