Bottle Cleaning Tips : पानी की बोतलें सभी घरों में इस्तेमाल होती हैं, खासतौर से गर्मी के मौसम में. क्योंकि इस मौसम में सभी को फ्रिज का ठंडा पानी चाहिए होता है. पानी पीने के बाद बोतल की साफ-सफाई पर भी उतना ही ख्याल रखना चाहिए.

अगर लंबे समय तक वॉटर बोतल साफ न हो, तो उसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, ये आपको दिखेंगे नहीं लेकिन आप बीमार हो सकते हैं. इसी कारण से बोतल में से गंध भी आने लगती है. इसके लिए आप बोतल को धोते होंगे, लेकिन उसे पानी से धो देना काफी नहीं होता है. साथ ही अलग तरह की बोतल को अलग तरीके से ही साफ किया जाना चाहिए. आप प्लास्टिक की बोतल को गर्म पानी से साफ करेंगे, तो वह खराब हो सकती है. इसी तरह कांच की बोतल को धोते वक्त भी खास ध्यान रखना चाहिए.

आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे की अलग-अलग तरह की बोतलों को कैसे साफ रखना चाहिए.

कांच की बोतल (Bottle Cleaning Tips)

कांच की बोतल फैंसी दिखती हैं और उनकी देखभाल भी सही तरीके से की जानी चाहिए. कांच की बोतलों को अगर साफ न करो, तो उनमें दाग-धब्बे भी पड़ने लगते हैं और उनमें से गंदी बदबू आने लगती है. इसलिए उन्हें साफ करने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए. डिश सोप और गुनगुने पानी से अच्छी तरह अपनी बोतल को साफ करें और फिर उन्हें छलाकर और सूखाकर इस्तेमाल करें.

प्लास्टिक की बोतल (Bottle Cleaning Tips)

प्लास्टिक बोतलें ज्यादा घरों में देखी जा सकती है. यह ड्यूरेबल होती है और कांच बोतलों की तरह इनके टूटने का कोई डर नहीं होता. यह हल्की होती हैं और इन्हें आराम से कैरी कर सकते हैं, मगर प्लास्टिक की बोतलों में सबसे ज्यादा कीटाणु पनपते हैं. आपने नोटिस किया होगा कि लंबे समय तक उन्हें न धोने पर उनसे गंदी महक भी आने लगती है. इसी कारण इन्हें हर 4-6 महीने में बदलना चाहिए और हर दूसरे दिन धोना चाहिए. इन्हें गर्म पानी से धोना नहीं चाहिए वरना यह खराब हो सकती हैं. इसके लिए पानी को हल्का गुनगुना रखें और डिश सोप से बोतल साफ कर लें.

स्टेनलेस स्टील की बोतल (Bottle Cleaning Tips)

स्टेनलेस स्टील की बोतलें काफी ज्यादा ट्रेंड में रहती हैं. इन्हें कैरी करना आसान होता है और यह दिखने में सुंदर होती हैं. मगर बाहर से दिखने वाली बोतल अंदर से कितनी गंदी हो सकती है क्या आप जानते हैं?  इसे साफ रखने के लिए आपको हर हफ्ते इसे विनेगर और गर्म पानी से धोकर सुखाकर इस्तेमाल करना चाहिए. साथ ही बाहर स्टेनलेस स्टील को हल्के हाथों से रगड़ते हुए साफ करना चाहिए.

वैक्यूम फ्लास्क की सफाई (Bottle Cleaning Tips)

स्टेनलेस स्टील की तरह हममें से अधिकतर लोग वैक्यूम फ्लास्क भी कैरी करते हैं. साथ ही आप ऐसे मग्स और कप्स भी कैरी करते होंगे. आप इनमें चाय और कॉफी पीते हैं. गर्म पानी रखने के लिए भी यह अच्छा होता है. मगर इसे साफ करना भी उतना ही जरूरी है, जितना बाकी बोतलों को होता है. इसे साफ करने के लिए आपको माइल्ड डिश सोप और माइक्रोफाइबर क्लॉथ का इस्तेमाल करना चाहिए. पहले गर्म पानी और सोप को फ्लास्क में डालकर 2-5 मिनट रखें फिर उसे अच्छी तरह से खगाले और धोकर इस्तेमाल करें.