LPG Price Today Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने देश की करोड़ों महिलाओं को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं देते हुए घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में ₹100 की कटौती करने का फैसला किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक सोशल मीडिया साइट पर इस बारे में ट्वीट किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, ”आज महिला दिवस के मौके पर हमने एलपीजी सिलेंडर के दाम में ₹100 की छूट देने का बड़ा फैसला लिया है. इससे न सिर्फ नारी शक्ति का जीवन आसान होगा बल्कि” करोड़ों परिवारों का वित्तीय बोझ कम होगा. यह कदम पर्यावरण संरक्षण में भी सहायक होगा जिससे पूरे परिवार के स्वास्थ्य में सुधार होगा.

भारत में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत ₹100 प्रति सिलेंडर कम हो गई है. लोकसभा चुनाव से ठीक पहले मोदी सरकार ने देश के करोड़ों लोगों को घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में राहत देने का फैसला किया है.

देश में इस साल गर्मियों में आम चुनाव होने हैं और उससे पहले मोदी सरकार का यह फैसला देश के करोड़ों लोगों के लिए राहत पहुंचाने वाला है. इससे पहले मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी सिलेंडर लेने वाली गरीब महिलाओं को प्रति सिलेंडर ₹300 की सब्सिडी देने का फैसला किया था.

यह व्यवस्था अगले वित्तीय वर्ष 1 अप्रैल से लागू होने जा रही है. पिछले साल अक्टूबर में मोदी सरकार ने 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की जगह 300 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी देने का फैसला किया था. पिछले साल अगस्त में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले केंद्र सरकार ने आम लोगों के लिए घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में ₹200 की कटौती की थी और इसकी कीमत 1100 रुपये से 900 रुपये हो गई थी. अगस्त तक राजधानी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाला एलपीजी सिलेंडर 1103 रुपये में मिलता था, वहीं अब इसकी कीमत 903 रुपये हो गई है. 100 रुपये की राहत के बाद यह 803 रुपये में मिलेगा.

कोलकाता में सिलेंडर की कीमत 929 रुपये थी जो अब 829 रुपये हो गई है. मुंबई में जहां अब तक यह सिलेंडर 902.50 रुपये में मिलता था, अब यह 802.50 रुपये में मिलेगा.