रायपुर। राजधानी रायपुर में जीएसटी इंटेलीजेंस आंचलिक कार्यालय ने छापे मारकर फर्जी बिलों के माध्यम से आईटीसी के दुरुपयोग का मामला पकड़ा है. प्रारंभिक जांच में 2 करोड़ रूपय की गड़बड़ी सामने आई है. जिस पर फर्म के संचालको ने 50 लाख रूपय अदा कर दिए है.

जीएसटी इंटेलीजेंस के संयुक्त निदेशक नेमसिंह के निर्देश पर दो टीमों के करीब 10 सदस्यों ने सोमवार शाम को समता कॉलोनी में श्री कपिश्वर स्टील और श्री हनुमान स्टील में छापे मारकर कार्रवाई की. दो फर्मों के दफ्तर के साथ-साथ इन संचालकों के घरों रिकार्ड की तलाशी की गई. मंगलवार सुबह क चली जांच में करीब 2 करोड़ की गड़बड़ी सामने आई है.

यह है पूरा मामला-

डायरेक्टर जनरल ऑफ गुड्स एंड सर्विस टैक्स इंटेलीजेंस की टीम को जांच में जो तथ्य सामने आए हैं उनके अनुसार इन फर्मों द्वारा उड़ीसा से माल खरीदना दिखाया जाता था और यहां केवल इनवाइस ही पहुंचती थी. और उन इनवाइस को दूसरे कारोबारियों को बेच दिया जाता था. जिस पर कारोबारी इनपुट टैक्स क्रेडिट प्राप्त कर लेता था. जीएसटी इंटेलीजेंस ने जब इन फार्मों की जांच की तो यहां उनका कोई अस्तित्व नहीं मिला. वहीं जिन पैन नंबरों का उपयोग किया जाता था वो किसी लेबर का होता था. जिन कंपनियों से माल खरीदना दिखाया गया था जांच करने पर पता चला उनके द्वारा इन उत्पादों का उत्पादन ही नहीं किया गया.