Pipe Blockage Removing Tips : घरों की छत पर पाइप ब्लॉकेज की समस्या आम हो गई है. अक्सर देखा जाता है कि थोड़ी सी बारिश या गमले से निकलने वाले पानी से ही छत पर पानी जमा हो जाता है. इससे पानी कई दिनों तक जमा रहता है और मच्छर पैदा होने लगते हैं. ऐसी स्थिति में लोगों को समझ नहीं आता कि वह क्या करें, इसलिए वह इस समस्या को खत्म करने लिए प्लंबर का सहारा लेते हैं. लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है. आप खुद ही चुटकियों में इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानें कैसे.

बेकिंग सोडा में मिलाएं बस एक चीज (Pipe Blockage Removing Tips)

छत पर जमा हो रहे पानी को ठीक करने के लिए बेकिंग सोडा असरदार होगा. 5 मिनट में यह आपकी समस्या को खत्म कर देगा.इसमें आपको 1 कप सफेद सिरका भी मिलाना होगा. सबसे पहले आप पानी के मग में 1 कप बेकिंग सोडा डालें. अब इसमें 1 कप सफेद सिरका मिलाकर अच्छे से घोल तैयार कर लें. 5 से 10 मिनट तक घोल को ऐसे ही छोड़ दें.

अब धीरे-धीरे आप छत से पानी जाने वाली जाली पर डालें. इसके बाद आप इस पर उबलता हुआ गर्म पानी डालें. ऐसा करने से पाइप में फंसा कचरा केमिकल रिएक्शन की मदद से निकल जाएगा. आपको कुछ-कुछ दिनों में यह करते रहना चाहिए. इससे कभी आपकी छत पर पानी जमा नहीं होगा.

पाइप की मदद से ऐसे करें साफ के

अगर आपके घर में बेकिंग सोडा या सिरका नहीं है, तो परेशान न हों. छत की जाली में पत्ते या प्लास्टिक जैसी चीजें फंसी होंगी.जिसकी वजह से पानी निकल नहीं रहा है. इस समस्या को खत्म करने के लिए पानी की पाइप मदद करेगा. इसके लिए आपको पाइप से पानी तेज धारा में जाली पर डालना है.तेज धारा में पानी डालने से पाइप में फंसा कचरा नीचे उतर जाएगा और पानी जमा नहीं होगा.

चिमटे और लकड़ी की मदद से करें साफ

छत पर जमा हो रहे पानी की समस्या को आप चिमटे की मदद से भी साफ कर सकते हैं. रोटी बनाने वाले चिमटे का प्रयोग आप कर सकते हैं. जाली में कचरा फंसा होने की वजह से पानी रुका रहता है.सबसे पहले छत की जाली हटाएं और नाली में चिमटा डालकर कचरे को खीचें. इस तरह नाली फंसा कचरा निकालना आसान होगा. इसके सिवा आप लकड़ी की मदद से भी छत की नाली में फंसा कचरा साफ कर सकते हैं.