Crypto King Sam Bankman Case: दुनिया में क्रिप्टो किंग के नाम से मशहूर और FTX  के संस्थापक सैम बैंकमैन-फ्राइड को 25 साल जेल की सजा सुनाई गई है. उनकी कंपनी अब दिवालिया हो गई है और उस पर क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज ग्राहकों से 8 बिलियन डॉलर चुराने का आरोप लगाया गया है.

अमेरिकी जिला न्यायाधीश लुईस कपलान ने मैनहट्टन अदालत की सुनवाई में बैंकमैन-फ्राइड के दावों को खारिज कर दिया कि एफटीएक्स ग्राहकों ने वास्तव में पैसे नहीं खोए और उन पर मुकदमे के दौरान झूठ बोलने का आरोप लगाया.

धोखाधड़ी के 7 मामले दर्ज किए गए

जूरी ने 32 वर्षीय बैंकमैन-फ्राइड को 2 नवंबर को एफटीएक्स के 2022 के पतन से उत्पन्न सात धोखाधड़ी और साजिश के मामलों में दोषी पाया, जिसे अभियोजकों ने अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़े वित्तीय धोखाधड़ी में से एक कहा है. कपलान ने कहा कि बैंकमैन-फ्राइड ने कोई पछतावा नहीं दिखाया और जानता था कि यह गलत था.

दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक!

बंद होने से पहले FTX दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक था. इसने बैंकमैन-फ़्राइड को एक व्यावसायिक सेलिब्रिटी बना दिया और लाखों ग्राहकों को आकर्षित किया.

हालाँकि, वर्ष 2022 में वित्तीय संकट की अफवाह फैल गई और सभी ने अपनी जमा राशि निकालनी शुरू कर दी, जिससे फर्म का पतन हो गया और बैंकमैन-फ्राइड के अपराध उजागर हो गए.

यहां निवेश के पैसे का इस्तेमाल किया गया

पिछले साल, न्यूयॉर्क की एक जूरी ने उन्हें वायर धोखाधड़ी की साजिश और मनी लॉन्ड्रिंग सहित आरोपों का दोषी ठहराया था.एक मुकदमे में विस्तार से बताया गया कि कैसे उन्होंने ग्राहकों से $8 बिलियन (£6.3 बिलियन) से अधिक लिया और उस पैसे का उपयोग संपत्ति खरीदने, राजनीतिक दान देने और अन्य निवेश करने के लिए किया.